All Ayurvedic

किडनी की सारी गंदगी को 1 बार में साफ कर देगा ये घरेलू नुस्खा, जानिए !

किडनी की सारी गंदगी को 1 बार में साफ कर देगा ये घरेलू नुस्खा, जानिए !

Spread the love

जिस प्रकार हम अपने घर में पानी के फिल्टर की सफाई करते हैं, ठीक उसी प्रकार हमें हमारी किडनी की भी रोजाना सफाई करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य हिस्सा है। यह हमारे ब्लड से नमक और शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को फिल्टर करके गंदगी को साफ करती है। किडनी शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है। किडनी जिसे सामान्य बोलचाल की भाषा मे गुर्दा भी कहते हैं हमारे शरीर के खून की गंदगी को साफ करनेवाला महत्वपूर्ण अंग है लेकिन आपको शायद ही मालूम हो कि इस महत्वपूर्ण अंग को भी सफाई यानि डीटॉक्सीफीकेशन की आवश्यकता होती है।

जाने माने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ नवीन जोशी बता रहे हैं कुछ ऐसे सरल उपाय जिनके प्रयोग से आप की किडनी की सफाई कर सकते हैं।

4 चुटकी हींग और 2 चुटकी सेंधा नमक को साथ मिलाकर खा लें और ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। इस उपाय से किडनी की सफाई होने के साथ ही किडनी में जमा होकर पथरी बनाने वाले तत्व डीटॉक्सीफाई होकर बाहर निकल जाएंगे।

जब किडनी में नमक का ज्यादा संचय हो जाता है तो उसके बाद उपचार की जरूरत पड़ती है। दरअसल किडनी में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। जिससे पथरी जैसी बीमारी हो सकती है। यही वो वजह है जिसके चलते किडनी की समय-समय पर सफाई बेहद जरूरी हो जाती है, ताकि हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं किडनी साफ करने के ये 5 उपाय।

किडनी साफ करने के 10 उपाय :

1. दही

दही में प्रोबॉयोटिक बैक्टीरिया होता है। यह पाचन क्रिया को अच्छा करता है। दही में पाया जाने वाला प्रोबॉयोटिक बैक्टीरिया किडनियों की सफाई तो करते ही हैं साथ ही उसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

2. लाल अंगूर

3. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी पाया जाता है। इसमें पौटेशियम की मात्रा कम होती है। इसलिए लाल शिमला मिर्च किडनी को साफ रखने के लिए बेहद उपयोगी मानी जाती है।

4. नींबू

नींबू में विटामिन सी की मात्रा होती है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करती है। बता दें कि हर दिन एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से आप किडनी की सफाई कर सकते हैं। इससे किडनी संबंधी बीमारियों से भी लाभ होता है।

5. अदरक

किडनी की सफाई के लिए अदरक बेहद उपयोगी है। क्योंकि अदरक में क्लोरीन, आयोडीन, विटामिन व कैल्शियम सहित कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। अदरक का उपयोग करने से आप किडनी की समस्या से बच सकते हैं।

6- धनिया – Dhaniya

धनिया में मैगनीज, आयरन, मैग्निशियम, विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन होता है। इसलिए किडनियों की सफाई के लिए धनिया बहुत फायदेमंद है।

7- अजवाइन
भारतीय रसोई की एक खास चीज है अजवायन। खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर कई बीमारियों में इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन पाचक और पित्तवर्धक होती है। यह पेट से जुड़ी सभी बीमारियों में लाभकारी है। इसके रोज सेवन से किडनी स्वस्थ्य़ रहती हैं।

8. अजमोद (पार्सले)

इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम होता है जो किडनी के लिए फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला लूटेओलिन एंटीआक्सीडेंट यूरिक एसिड को किडनी से बाहर निकालता है और रक्त शुद्ध करता है।

9. करौंदा

करौंदे में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होने के साथ-साथ अत्यधिक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है| करौंदा विटामिन E तथा K का भी अच्छा स्त्रोत है| इससे हमें इन विटामिनों के अतिरिक्त आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक इत्यादि मिनरल्स भी प्राप्त होते हैं। यह किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालता है। करौंदे के नियमित सेवन से किडनी स्वस्थ्य रहती हैं।

10- गुडूची
गुडूची एक अच्छा मूत्रवर्धक है। इसके सेवन से पेशाब के साथ किडनी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा ये शराब और धूम्रपान करने वालों के लिए भी बहुत लाभदायक है। आप गुडूची के पत्तों का रस पी सकते हैं। बाजार में गुडूची कैप्सूल भी उपलब्ध हैं।

This Post Has 3 Comments

  1. Rajendra Soni

    Sundar.

  2. Shubham singh

    मैरे पेट मे बहुत परोबलम ह म कया करु

  3. Tunam Saria

    I Tunam Saria age 37 is the patient of type 1 diabetes since 19yrs taking insulin but 3 yrs ago I was diagnosed by high BP thyroid heart blockage CKD constipation and now I m on Dilaysis. please suggest me what to do.9832633393

Leave a Reply