You are currently viewing रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने से होते हैं ये गजब के फायदे

रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने से होते हैं ये गजब के फायदे

Spread the love

किशमिश बहुत छोटी होती है लेकिन इसमें कई सारे गुण मौजूद होते हैं। आपको बता दें कि किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। इसके साथ ही किशमिश में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होता है और यह हमारे शरीर के लिए एनर्जी का सबसे अच्छा सोर्स भी है। इसे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। वहीं अगर आयुर्वेद की मानें तो उसके मुताबिक अगर आप रोजाना सूखी किशमिश खाने की जगह भीगी हुई किशमिश खाएंगे तो इससे आपको फायदा और भी ज्यादा मिलेगा।

आप रात को सोते समय 10 से 15 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट किशमिश को चबाकर खा जाएं। आपको बता दें कि अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है इस वजह से इसमें कई पोषक तत्व और भी ज्यादा कंसनट्रेटेड रहते हैं। किशमिश में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। लेकिन यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि फायदा पहुंचाती है।

किशमिश की इस बात को जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे कि किशमिश खाने से आप अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करें और साथ में किशमिश भी खाएं तो आपका वजन काफी तेजी के साथ कम होगा। तो चलिए अब आपको बताते हैं किशमिश से होने वाले फायदों के बारे में।

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

किशमिश में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। अगर ठंड में इसका लगातार सेवन किया जाए तो इससे बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिलती है।

हड्डियों के लिए है फायदेमंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किशमिश में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। इन्हीं की वजह से आपके शरीर की हड्डियां स्वस्थ और मजबूत बनी रहती हैं।

पाचन में मददगार

किशमिश में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। जो कि पाचन में मददगार साबित होता है। आप रात को 1-12 किशमिश एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी को किशमिश के साथ ही पी जाएं।

सांसो से आने वाली बदबू को दूर करने में मददगार

आपको बता दें कि किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। जिससे बैक्टीरिया से लड़ने में काफी मदद मिलती है और आपके मुंह से आने वाली बदबू भी गायब हो जाती हैं।

एनीमिया

आयरन किशमिश में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप रोजाना पानी में भीगी हुई किशमिश खाते हैं तो इससे आपके शरीर में खून बढ़ता है और साथ ही आप एनीमिया से भी अपने आप को बचाए रखते हैं।

लीवर

किशमिश एक उत्तम ड्रायफ्रूट भी है। यह हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में मददगार होता है। साथ ही हमारे लिवर को प्रभावित होने से भी बचाए रखता है।

This Post Has One Comment

  1. panna lal malhotra

    it is an eye opener. i am fond of eating ‘KISHMISH”. let me follow your guide lines and see the result in next few weeks. it will be worth communicating to others so that they can avail the benefits of this dry fruit which is not very expensive.

Leave a Reply