You are currently viewing वजन कम करना चाहते हैं तो मदद करेगा ठंडे नींबू पानी का सेवन

वजन कम करना चाहते हैं तो मदद करेगा ठंडे नींबू पानी का सेवन

Spread the love

वजन कम (Weight Loss) करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कई चीजें करनी पड़ती हैं। एक्सरसाइज, डाइटिंग आदि। मगर फिर भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं हो पाता है। वजन कम करने के लिए सभी तरीके अपना चुके हैं तो एक बार ठंडे नींबू पानी का सेवन करना शुरु करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। नींबू में सिट्रस होता है जो वजन कम करने में मददगार होता है। ठंडे नींबू पानी का सेवन ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेट रखने, ऊर्जावान बनाए रखने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे ठंडे नींबू पानी का सेवन आपका वजन कम करने में मदद करता है।

ऐसे बनाएं नींबू पानी

लोग अक्सर पानी में चीनी, नींबू और नमक डालकर पीते हैं लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पानी में सिर्फ नींबू का रस व शहद मिलाकर पीएं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा।

नींबू पानी क्यों है फायदेमंद?

कम कैलोरी होती है:

ठंडे पानी में नींबू मिलाने से उसमें ना के बराबर कैलोरी होती हैं। नींबू पानी में सिर्फ 17 कैलोरी होती हैं क्योंकि पानी में कैलोरी नहीं होती है और नींबू में 17 कैलोरी होती है। जिसका बाकि जूस की तुलना में सेवन करना आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

पेट भरा रहता है:

नींबू पानी के सेवन से आपका पेट भरा रहता है जिससे आपको कूछ अस्वस्थ खाने की इच्छा नहीं होती है। एक रिसर्च के अनुसार नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीने से कैलोरी का सेवन 13 प्रतिशत तक कम हो जाता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है:

ठंडे नींबू पानी का सेवन गर्म नींबू पानी के सेवन जैसा ही होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालकर आपको शारीरिक रुप से स्वस्थ बनाता है। नींबू आपके शरीर को साफ करके वजन कम करने में मदद करता है।

मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता है:

नींबू पानी मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करके वजन कम करने में मदद करता है। जिसेस आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि आपका शरीर हाईड्रेडेट रहता है तो यह आपके माइटोकॉन्ड्रिया को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है।

 

 

नींबू पानी से लंबे समय तक पेट रहता है भरा:

1 गिलास नींबू पानी पीने से पेट भी भरा रहता है और इससे फूड क्रेविंग्स भी नहीं होती। इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए खाने के दौरान नींबू पानी को बीच में पीएं, ताकि यह आपकी भूख को नियंत्रित कर सकें।

बॉडी डिटॉक्स:

ठंडे नींबू पानी का सेवन शरीर के विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद करता है। यह शरीर को क्लिंज करता है, जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

नींबू पानी का कितनी मात्रा में करें सेवन?

जिन लोगों का वजन 68 कि.लो. है उन्हें 8-12 मि.ली. ठंडे नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। वहीं जिन लोगों का वजन 68 कि.लो. से अधिक है वह रोजाना 2 बार नींबू पानी पी सकते हैं।

गर्म नींबू पानी भी है फायदेमंद

सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है। इससे वजन भी दोगुणा तेजी से घटता है। 1 गिलास गर्म नींबू पानी में 6 कैलोरी होती है, जोकि वजन घटाने के लिए सही है। रिसर्च के मुताबिक, अगर आप साल में हर दिन 1 कप नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आप 39,000 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

 

नींबू पानी के अन्य फायदे

नींबू पानी सांसों की दुर्गध और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।
नींबू पानी पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।
इससे इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है।
इसमें मौजूद ऑक्सीकरण रोधी तत्व कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।
इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है।
इससे तनाव, डिप्रेशन और अवसाद की समस्या भी दूर रहती है।
नियमित रूप से नींबू पानी पीने से चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    nice

Leave a Reply