You are currently viewing 2 मिनट में अनचाहे बालों को हटाने के जबरदस्त घरेलू उपाय !!

2 मिनट में अनचाहे बालों को हटाने के जबरदस्त घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. चने के आटे को ही बेसन कहा जाता है। बेसन चेहरे की खूबसूरती को निखारने में बहुत ज्यादा कारगर है। इसके साथ शरीर व चेहरे के अनचाहे बालों को भी यह आसानी से हटाता  है। अपनी जरुरत के अनुसार थोड़ा सा बेसन लें और उसमे आधा चम्म्च हल्दी और एक चम्म्च नींबू का रस मिला लें और इन सबको थोड़ा का पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना लें  और इसको चेहरे या शरीर पर १५ मिनट के लिए लगाएं और सूख  जाने पर इसको रगड़ कर छुड़ा लें। फिर अपना चेहरा पानी से धो लें। इससे आपके अनचाहे बाल हट जाते हैं। और स्किन चमकदार और मुलायम हो जाती है।

2. हल्दी से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। और इससे शरीर कि रंगत भी निखरती है। थोड़ी सी हल्दी लेकर पानी या नींबू में मिलाकर लेप बना लें। इस लेप को चेहरे पर लगाएं और पांच से दस मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो दें। यह प्रयोग प्रतिदिन किया जा सकता है। हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जिससे चेहरे पर बाल नहीं होते और त्वचा की रंगत निखरती है।

3. बेसन और दही का पेस्ट। बेसन और दही एक साथ डालकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और अनचाहे बालों पर लगाएं। २० मिनट तक लगा रहने के बाद धीरे-धीरे रगड़ कर निकाल दें, उसके बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें। प्रतिदिन यह विधि करने से अनचाहे बाल धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे और चेहरे पर रंगत आने लगेगी।

4. ब्राउन शुगर हमारे स्किन से मृत त्वचा को हटाकर अनचाहे बालों को निकालने में हमारी मदद करती है। इसका प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे को  गीला करें और उस पर ब्राउन शुगर रगडिये। ये प्रक्रिया हफ्ते में कम से कम दो बार अवश्य करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल कम होने लगेंगे। और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।

5. अंडे के मास्क को आप वैक्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को फेंटकर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे अनचाहे बाल निकलने के साथ झुर्रियों की समस्‍या से भी निजात मिल जाता है।

6. कॉर्न फ्लोर का स्क्रब बनाकर लगाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में 1 अंडे का सफेद भाग, थोड़ी सी चीनी और कॉर्न फ्लोर को मिलाकर स्क्रब बना लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट मसाज करें। फिर सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद पानी से धो लीजिये। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

7. त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने के लिए गुनगुने नारियल तेल में हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम होने के साथ ही शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते हैं।

8. मसूर की दाल को रात भर भिगोने के बाद उसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्दी मिला दें। यह एक प्रभावी फेस पैक है जो अनचाहे बालों को हटाने के साथ शेष बालों को ब्लीच कर देता है।

Leave a Reply