You are currently viewing एसिडिटी और बदहजमी की समस्या के लिए घरेलु उपाय !!

एसिडिटी और बदहजमी की समस्या के लिए घरेलु उपाय !!

Spread the love
acidity

1. नाश्ते में पका पपीता खाने से बदहजमी की प्रॉब्लम दूर होती है। दरअसल पपीता आंतो की बढ़िया सवाई करता है और यह बदहजमी के लिए रामबाण आहार है ।

2. काले नमक से आंतो से विभिन्न प्रकार के पाचन के रस निकलने में काफी आसानी होती है। गैस एवं बदहजमी जैसी समस्याओ से भी पूरी तरह छुटकारा मिलता है। बदहजमी होने पर पानी के साथ काले नमक का सेवन करें।

3. एक चुटकी कला नमक लें और इसमें दो ग्राम अजवाइन का चूर्ण डाले और इन दोनों को एक ग्लास हलके गुनगुने पानी में मिलाएं और सेवन करे। ऐसा रोजाना करने से आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा और आपको बदहजमी की समस्या में आराम मिलेगा।

4. एक चुटकी काला नमक और थोड़ी सी अजवाइन को एक ग्लास छाछ में मिलाएं और रोज़ाना खाना खाते वक्त इसका सेवन करे। ऐसा करने से आपके शरीर में ठंडक भी रहेगी और आपकी बदहजमी की समस्या भी दूर होगी।

5. एक इंच अदरक का टुकड़ा लें और इसे पीस लें और इसमें एक चुटकी काला नमक मिलाएं और इसे खाना के एक घंटे पहले खाएं। ऐसा करने से आपको बदहजमी की समस्या में रहत मिलेगी और आपका पाचन भी बेहतर होता चला जाएगा।

6. लगभग पांच लौंग ले और इसे दस ग्राम मिश्री में मिलाएं और दोनों का पाउडर बना ले। अब इसे एक ग्लास हलके गुनगुने पानी में मिलाएं और सेवन करे जिससे आपकी बदहजमी की समस्या दूर हो जायेगी।

Created with GIMP

Leave a Reply