You are currently viewing एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कैसे करें !!

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कैसे करें !!

Spread the love

1. त्वचा की गंदगी को अवशोषित करने के साथ-साथ एक्सफोलिएट गुण भी एक्टिवेटेड चारकोल में होते हैं। एक्टिवेटड चारकोल का स्क्रब बनाने के लिए एक्टिवेट चारकोल का पाउडर एक कटोरी में लेकर इसमें 2 चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाएं और इससे त्वचा पर स्क्रब करें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और तौलिए से पोंछ कर चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

2. ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए भी एक्टिवेटड चारकोल लाभकारी होता है इससे बना फेस मास्क आपको ऑयली त्वचा और उसकी समस्याओं से निजात दिलाता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बायोटिन क्ले,1 चम्मच एक्टिवेट चारकोल, 2 चम्मच पानी, 1 चम्मच शहद, 1-2 बूंद टी-ट्री ऑयल लेकर आपस में मिलाकर इसका फेस पैक बना लें। इसे फेस पैक को चेहरे पर लगा कर रखें और इसे 10 मिनट बाद धो लें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

3. आई-लाइनर बनाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आंखों के लिए सुरक्षित होता है। एक्टिवेटेड चारकोल से आई-लाइनर बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर लेकर मिलाएं। इसे एक डिब्बी में भरकर बंद करके फ्रिज में स्टोर करें और ब्रश की सहायता से आंखों पर लगाएं।

4. एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल शरीर की बदबू दूर करने के लिए भी उपयोगी होता है। यह बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को अवशोषित करके खत्म करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच कॉर्न स्टार्च ,2 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच नारियल का तेल लेकर आपस में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। अब इसे फ्रिज में जमा लें और त्वचा पर डियोड्रेंट की तरह लगाएं।

5. एक्टिवेटेड चारकोल में अवशोषण की अद्भुत क्षमता होती है। इसलिए एल्कोहल पीने के बाद पानी में आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर मिलाकर पिएं। ऐसा करने से हैंगओवर उतर जाता है और आप फ्रेश महसूस करते हैं।

6. पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स निकालने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का सेवन लाभकारी होता है। इसलिए इसे पानी में मिलाकर पिएं या फिर योगर्ट के एक चम्मच के साथ आधा चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल का पाउडर मिलाकर पिएं।

7. स्कैल्प को साफ बनाने और रुसी को खत्म करने के साथ-साथ अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अपने शैंपू में एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर के 2 चम्मच और 1 चम्मच नमक मिला लें। इस शैंपू से सिर धोने पर आपके बाल खूबसूरत बनते हैं।

8. बालों को डिटॉक्स करने के साथ-साथ बालों को बढ़ाने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल लाभकारी होता है। बालों के लिए एक्टिवेटेड चारकोल मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर, 2 चम्मच नारियल का तेल लेकर पेस्ट बना लें और इससे स्कैल्प पर स्क्रब करें। कुछ देर तक स्क्रब करने के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लेना लाभकारी होता है।

Leave a Reply