You are currently viewing एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय !!

एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. एड़ी के दर्द के लिए मसाज एक दूसरा सरल और प्राकृतिक घरेलू उपाय है। हालांकि यह दीर्घकालिक उपाय नहीं है लेकिन ये उस समय आपको दर्द से राहत दे सकता है। मसाज करने से आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है, दर्द कम होता, अकड़न दूर होती है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। आप अपनी एड़ियों को कभी भी मसाज कर सकते हैं। लेकिन ज़्यादा ज़रूरी मसाज व्यायाम करने के बाद और रात को सोने से पहले करें। मालिश करने के लिए, आप किसी भी प्रकार के तेल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे जैतून, नारियल, तिल या सरसों का तेल।

2 कई मामलों में, स्ट्रेचिंग व्यायाम दर्द से जल्दी राहत देने में मदद करता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों को मजबूत करता है और पैरों को टेंडन (tendons) करने में मदद करता है जिससे आगे दर्द से जुडी किसी भी तरह की परेशानी न हो।

3. सेंधा नमक का इस्तेमाल दर्द से जल्द राहत दिलाने में मदद करता है। मैग्नीशियम सल्फेट क्रिस्टल दर्द और सूजन को दूर करता है। इसके अलावा, गर्म पानी की गर्माहट जल्द आराम देने में मदद करती है।

4. जब बात दर्द से जुड़े प्राकृतिक उपायों की आती है तो हल्दी को एक उत्कृष्ट उपाय माना जाता है। करक्यूमिन हल्दी में एक ऐसा तत्व होता है जो दर्द निवारक और सूजनरोधी की तरह काम करता है।

5. अगर आपको एड़ियों में दर्द गठिया या बोन स्पर की वजह से है तो मछली का तेल एक बहुत ही अच्छा उपाय है। इसमें इकोस्पेन्टेनाइक एसिड (eicosapentaenoic acid) और ओमेगा -3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो दर्द को दूर करने में मदद करता है। यह मांसपेशियों की अकड़न को भी कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक़ मछली के तेल में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड और इसके सूजनरोधी गुण गठिया का इलाज करने में बेहद लाभदायक हैं। पूरे दिन में दो बार 30 ग्राम मछली के तेल का सेवन करें। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात ज़रूर करें।

6. अगर आपकी एड़ियों में दर्द किसी प्रकार की मांसपेशियों में तनाव के कारण हुआ है तो तो अदरक को प्राकृतिक उपाय की तरह आजमाएं। एक अध्ययन के मुताबिक़ व्यायाम की वजह से आने वाले खिचाव के लिए अदरक बेहद लाभकारी है। अदरक में सूजनरोधी और दर्द निवारक गुण होते हैं जो दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जिन्गोरोल नामक इसके प्रभावी गुण ऐसे हॉर्मोन से बचाव करते हैं जो दर्द का कारण बनते हैं। इसके साथ ही ये शरीर में रक्त के प्रवाह को भी सुधारता है।

7. एड़ियों के दर्द के लिए अन्य प्रभावी घरेलू उपाय है सेब का सिरका। इसमें सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो दर्द का इलाज बहुत अच्छे से करते हैं।

8. लाल मिर्च कैप्साइसिन से समृद्ध होती है जो दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। यह मांसपेशियों में तनाव, जोड़ों के दर्द आदि को भी कम करती है।

9. दर्द को कम करने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए एल्कलाइन आहार का इस्तेमाल करें। एल्कलाइन आहार शरीर का पह स्तर नियंत्रित रखने में मदद करता है। इससे सूजन से छुटकारा मिलता है। यह एड़ी की बढ़ती हड्डी की समस्या को भी दूर रखता है।

Leave a Reply