You are currently viewing अगर आप पीते हैं पैकेट वाला दूध तो हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

अगर आप पीते हैं पैकेट वाला दूध तो हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Spread the love

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि कैल्शियम और प्रोटीन (Calcium And Protein) से भरपूर दूध (Milk) सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. जी हां, रोजाना दूध पीने से शरीर को भरपूर एनर्जी (Energy) मिलती है और कई आवश्यक पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है. यही वजह है कि हमारे घर के बड़े-बुजुर्ग भी अक्सर दूध पीने पर जोर देते रहे हैं, लेकिन शरीर को दूध का पूरा फायदा तभी मिल पाता है जब दूध गाय या भैंस का हो, क्योंकि अगर आप सोचते हैं कि पैकेट बंद दूध (Packed Milk) पीकर आपको सेहत के लाभ मिलेंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

दरअसल, अधिकांश लोग गाय या भैंस का दूध पीने की बजाय पैकेट बंद दूध को प्राथमिकता देने लगे हैं जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह है. पैकेट बंद दूध में कई बार मिलावट होने की बात भी सामने आ चुकी है, ऐसे में इसके नियमित सेवन से होने वाले नुकसानों से इंकार भी नहीं किया जा सकता है. इसी कड़ी में चलिए जानते हैं पैकेट बंद दूध किस तरह से सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. यह भी पढ़ें: दूध पीने के बाद गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हैं जहर के समान

हानिकारक है पैकेट वाला दूध

पैकेट वाला दूध सेहत के लिए घातक सिद्ध हो सकता है. बता दें कि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) के एक शोध के अनुसार, पैकेट वाले दूध में करीब 10 फीसदी दूषित दूध मिला होता है. पैकेट वाले दूध को यूरिया, वेजिटेबल ऑयल, ग्लूकोज और अमोनियम सल्फेट जैसी चीजें मिलाकर तैयार किया जाता है, इस दूध के नियमित सेवन से स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

बच्चों के लिए घातक है यह दूध

पैकेट वाले दूध का सबसे ज्यादा नुकसान बड़ों की अपेक्षा छोटे बच्चों को झेलना पड़ सकता है. इसके सेवन से छोटे बच्चों के किडनी, लीवर और दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके नियमित सेवन से बच्चे मेंटल डिसऑर्डर यानी मानसिक रोग का भी शिकार हो सकते हैं.

गंभीर बीमारियों का खतरा

पैकेट वाले दूध कॉन्टैमिनेटेड होते हैं, जो सेहत के लिए किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है. अगर दूध में बैक्टीरियल कॉन्टैमिनेशन है तो इसे पीने से आपको फूड प्वॉइजनिंग, पेट दर्द, डायरिया, इंटेस्टाइनल इंफेक्शन, टायफाइड, उल्टी, लूज मोशन जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

गौरतलब है कि पैकेट वाले दूध में कई बार ऐसे कैमिकल्स भी पाए गए हैं जिनसे गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. अगर आप पैकेट वाले दूध का सेवन करीब 10 साल से कर रहे हैं तो आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने की संभावना दूसरों के मुकाबले ज्यादा हो सकती है.

Leave a Reply