All Ayurvedic

अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके 8 फायदे

अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके 8 फायदे

Spread the love

आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं. इनडाइजेशन या अपच होने पर अकसर मां हमें गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत देती है. यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है.

अजवाइन में थाईमोल होता है जो इसे एक अलग स्वाद और महक प्रदान करता है। आयुर्वेद में भी ये बताया गया है कि जिन लोगों को वात और कफ की समस्या है उन लोगों के लिए अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद है।

अजवाइन का पानी बनाने की विधि- 2 चम्मच भुने हुए अजवाइन को एक कप पानी में भिगोयें और रात भर के लिए छोड़ दे। अगली सुबह इस पानी को उबाल लें और छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर ले और खाली पेट सुबह सुबह इसका सेवन करें। अजवाइन का सेवन फायदेमंद है और इसका पानी पीने से काफी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

सुबह सुबह अजवाइन का पानी पीने के फायदे

1.रोज़ाना अगर खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन किया जाए तो धीरे धीरे डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

2. एसिडिटी की समस्या बहुत आम है। एसिडिटी वो अवस्था होती है, जिसमे अत्यधिक मात्रा में पेट में एसिड या अम्ल का स्त्राव होता है। एसिडिटी की वजह से उदर में जलन या फिर खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती है। अजवाइन का पानी एसिडिटी में काफी फायदेमंद है।

3.अजवायन का पानी सर्दी और कफ की समस्या से निजात दिलाने में सक्षम है।

4.अजवाइन का पानी पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। अजवाइन का पानी पीने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है क्योंकि यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

5. अजवाइन का पानी दाँतो में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाने में काफी कारगर है। अजवाइन के पानी से कुर्ले करने से दर्द से राहत मिलती है, क्योंकि इसमें थायमोल मौजूद होता है।

6. अजवाइन में नियासिन और थायमोल भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही साथ कई विटामिन्स भी पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं। अजवाइन ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है जो हृदय के लिए अच्छा है।

7. अजवाइन का पानी डाईरिया में भी काफी कारगर है। अजवाइन के पानी का सेवन दिन में दो बार टॉनिक की तरह किया जा सकता है। इससे काफी राहत मिलती है।

8. जिन लोगों को हमेशा सिरदर्द की शिकायत रहती है उनके लिए अजवाइन के पानी का सेवन लाभदायक है।

9. अगर पेट में कीड़े होने की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन के पानी का सेवन कारगर है।

10. किडनी में स्टोन होने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी अजवाइन के पानी का सेवन काफी लाभप्रद है।

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ छाती में जमे कफ से छुटकारा दिलाते हैं बल्‍कि सर्दी और साइनस में आराम देते हैं. यहां पर हम आपको अजवाइन के ऐसे ही आठ फायदों के बारे में बता रहे हैं:

1. पेट की बीमारियों से छुटकारा 
अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या दूर हो जाती है. पेट खराब होने पर अजवाइन चबाएं. यही नहीं अगर डाइजेशन सही करना हो तो अजवाइन से बेहतर कुछ नहीं.

2. वजन घटाने में मददगारअजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है. आप चाहें तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं. 

3. सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत  अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम म‍िलेगा.  

4. गठिया  अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है.आधा कप अजवाइन के रस में सोंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है. 

Leave a Reply