You are currently viewing अलसी (Flax Seeds) के फायदे ??

अलसी (Flax Seeds) के फायदे ??

Spread the love

हमारी शारीरिक समस्या जैसे केश, नाख़ून, त्वचा के हर रोग जैसे मुंहासे, एक्जिमा, सुखी त्वचा, खुजली, खाज, ल्यूपस, डैंड्रफ, बालो का सूखा, पतला या दोमुहा होना, सोरायसिस, दाद, बाल झड़ना आदि का उपचार है अलसी।

आर्थराइटिस, साइटिका, गाउट ल्यूपस आदि का उपचार है अलसी। जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी का सस्ता और बढ़िया उपचार है अलसी। जोड़ की हर समस्या का तोड़ है अलसी।

पुरुष का कामदेव तो स्त्रियों को रति बनाती है अलसी। पुरुष शक्ति को बढ़ाने में अलसी सबसे अच्छी औषधि है। अलसी नंबर वन का सप्लीमेंट माना जाता है बॉडी बिल्डिंग के लिए

अलसी को रोज मिक्सी में ड्राई ग्राइंडर में पीसकर आटे में मिलाकर रोटी, पराठा आदि बनाकर खाना लाभदायक है। हमे प्रतिदिन ३०-६० ग्राम अलसी का सेवन करना चाहिए।

अलसी को सुखी कढ़ाई में डालिये, रोस्ट कीजिये ( अलसी रोस्ट करते समय चट-चट की आवाज करती है ) और मिक्सी में पीस लीजिये। इसे एकदम बारीक़ न पीसे, थोड़ा दरदरा रखिये। भोजन के बाद सौंफ की तरह इसे खाया जा सकता है।

लिगनेन को सबसे बड़ा स्रोत्र अलसी ही है जो जीवाणुरोधी, विषाणुरोधी, फफुंदरोधी और कैंसररोधी है। अलसी शरीर की रक्षा प्रणाली का सुदृढ़ कर शरीर का बाहरी संक्रमण या आघात से लड़ने में मदद करती हैं और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है।

कई असाध्य रोग जैसे मल्टीपल स्कीरोसिस, ल्यूपस, एड्स, स्वाइन फ्लू, अस्थमा, एल्जीमर्स, डेप्रेशन, पार्किंसंस, नेफ्राइटीस आदि का भी उपचार करती है अलसी। कभी-कभी चश्मे से भी मुक्ति दिला देती है अलसी। दृष्टि को स्पष्ट और सतरंगी बना देती है अलसी।

Leave a Reply