You are currently viewing अंडे खाने के बाद कभी भी गलती से भी इन 2 चीजों को मत खाना वरना डॉक्टर्स भी कुछ नही कर पाएंगे !!

अंडे खाने के बाद कभी भी गलती से भी इन 2 चीजों को मत खाना वरना डॉक्टर्स भी कुछ नही कर पाएंगे !!

Spread the love

अंडे खाने के बाद कभी भी गलती से भी इन 2 चीजों को मत खाना वरना डॉक्टर्स भी कुछ नही कर पाएंगे !!

1. प्रतिदिन अंडे का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों में खून की कमी  होती है उनमें एनर्जी की कमी, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन होने का खतरा अधिक रहता है। आयरन के जरिए खून तक ऑक्सीजन पहुँचाता है जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता  को मजबूत बनाने और ऊर्जा का स्त्रोत होता है।

2. अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपके खाने को पूरा करता है। अंडा खाने वाले और इसे नहीं खाने वालों के बीच हुए एक शोध में पता चला कि जो व्यक्ति अंडे का सेवन नहीं करते है उनमें विटामिन ए, ई और बी 12 की थोड़ी कमी पाई गई है। अंडां में 30 प्रतिशत फोलेट और  40 प्रतिशत में विटामिन ए, ई और बी 12 होता है।

3. अंडे में पाया जाने वाला पोषत तत्व कोलिन हमारे मस्तिष्क को बढ़ाने का कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से याद करने की क्षमता में वृद्धि होती है। आपको बता दे कि  कोलिन एक पोषक तत्व है जो गर्भ के दौरान नवजात शिशु में मस्तिष्क के विकास के लिए जिम्मेदार है और साथ ही साथ ब्रेन के अच्छे फंग्शन के लिए जिम्मेदार भी है।

4. अंडा में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर भगाने में अंडा काफी मददगार साबित हो सकता है। प्रोटीन हमारे भोजन में सबसे जरूरी तत्व है। अंडा, मिल्क, मीट आदि भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत है लेकिन एग प्रोटीन  इन सबसे कहीं ज्यादा फायदेमंद है। 

5. रोजाना अंडा का सेवन हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अंडा में पाए जाने वाले दो एंटीऑक्सीडेंट्स ल्यूटेन और जीजेनथिन  हमारी आंखों को यूवी किरण से बचाते है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी आंखों के लिए बहुत जरूरी है।

6. कई शोध में यह पाया गया है कि दिन की शुरुआत में अंडे की जर्दी (yolk) का नाश्ता करने के कारण मोटापे से ग्रस्त लोगों में भूख की इच्छा कम होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपको तृप्त महसूस  कराने में मदद करता है।

7. अगर आप भी बालों के टूटने या फिर झड़ने से परेशान है तो एक बार कच्चे अंडे को जरूर ट्राई करके देखें। अंडे में पाया जाने वाले जरूरी प्रोटीन व अमीनोएसिड आपके बालों के स्वास्थ्य वरदान साबित होगा। अंडे में पाया जाना वाला जिंक,सल्फर, विटामिन ई, ए और डी बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही प्रचुर मात्रा में मौजूद प्रोटीन बालों के फॉलिकल्स को स्ट्रॉग बनाता है जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

8. यूं तो ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते है। मोटापा, गलत खानपान, एक्सरसाइज नहीं करना आदि। लेकिन एक शोध में सामने आया है कि दिल की बीमारी से ग्रसित व्यक्ति भी बिना किसी परेशानी के अंडा का सेवन कर सकता है।

Leave a Reply