You are currently viewing आंखों की बिलनी को दूर करने के हैं ये 4 नुस्खे, दर्द भी होगा दूर, कैसे ??

आंखों की बिलनी को दूर करने के हैं ये 4 नुस्खे, दर्द भी होगा दूर, कैसे ??

Spread the love

यह पलक के बाहरी या भीतरी क्षेत्र में पनपती है, जिसके अंदर पस भर जाता है और इसमें चुभन वाला दर्द भी होता है। हालांकि यह परेशानी एक से दो सप्‍ताह के भीतर अपने आप ठीक होने लगती है। हालांकि कुछ नुस्खे हैं जिसकी मदद से आंख की बिलनी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे आप घर में रहकर भी कर सकते हैं। जिसे हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं। अगर संक्रमण बार-बार हो रहा है तो आपको किसी अच्‍छे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

ग्रीन टी – आंख की बिलनी पर ग्रीन टी डालने से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि चाय में मौजूद लाभदायक तत्व इसके धुर विरोधी होते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी में मौजूद टैनिन संक्रमण बढ़ने से रोकते भी हैं। आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में ग्रीन टी डालनी है और इस घोल को 5 मिनट तक आंख की बिलनी पर लगाएं।

हल्‍दी – हल्‍दी एक ऐसा मसाला है जो तमाम तरह के रोगों को दूर कर सकता है। यह आंख की बिलनी को दूर करने के लिए बहुत अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। एक पैन में दो कप पानी लेकर उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी उबाल लें। और थोड़ी देर ठंडा होने दें। इसके बाद किसी सूखे और साफ कपड़े से आंख की बिलनी पर लगाएं। इससे आंख की बिलनी जल्‍दी ठीक हो जाएगी। हल्‍दी खाने से भी इस पर प्रभाव पड़ता है।

एलोवेरा जेल –अगर आपके पास एलोवेरा है तो ये आंख की बिलनी का सबसे अच्‍छा घरेलू उपचार है। आपको बस इतना करना है कि एक टुकड़ा लें और उसके जेल को लगाएं। लगभग 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। यह चिपचिपा तरल पदार्थ बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है, इस प्रकार आगे संक्रमण को रोकने में मदद करता है। एलोवेरा जेल सूजन को कम करने में मदद करता है ।

अमरूद की पत्तियां –  पारंपरिक चिकित्सा और घावों के बैक्टीरिया व संक्रमण को रोकने में अमरूद के पत्तों का उपयोग किया जाता है। आंखों की बिलनी को खत्म करने के लिए अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप किसी साफ सुथरे कपड़े में अमरूद की 4 पत्तियां ले लें और उसे गर्म पानी में डुबो दें। थोड़ी देर के लिए कपड़ा और उसमें मौजूद पत्तियों को ठंडा होने दें। उसके बाद आंख की बिलनी की सिंकाई करें। जल्द ही आपको इस संक्रमण से छुटकारा मिल जाएगा।

Leave a Reply