You are currently viewing आंखों में होने वाली जलन को कम करने के लिए घरेलू उपाय !!

आंखों में होने वाली जलन को कम करने के लिए घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. खीरे का उपाय

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. ये आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है. खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें. कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं. जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है.

2. कैस्टर ऑयल

आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं. रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें. इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं. आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं.

3. गुलाब जल

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं. या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं. इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी.

4. ठंडा दूध

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है. दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं. आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं.

5. कच्चा आलू

आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं.

6. टी बैग

टी बैग्स का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने के लिए नहीं कई दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। टी-बैग्स को फ्रीजर में रख दें। कुछ देर बाद उन्हें निकालर पानी में डिप करें। पानी में डिप करने के बाद बाहर निकालें और हाथों से हल्का दबाकर बंद आंखों पर रख लें। इससे आंखों को राहत मिलेगी और थकान भी दूर हो जाएगी। टी-बैग के इस्तेमाल से डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं।

7. हथेलियों की गर्माहट

हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए फायदेमंद है। अगर आपको थकान लग रही है तो दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे हथेलियां गर्म हो जाएंगी। इससे आंखों की मसाज करें। आराम मिलेगा।

8. दालचीनी वाली चाय

अगर आपकी आंखों में तकलीफ है तो दालचीनी वाली चाय पीना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। दालचीनी वाली चाय नसों में आ चुके तनाव को कम करने में सहायक है। इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

9. मलाई

रात के समय में गाय के दूध से बनी मलाई को उंगली के जरिए आंखों की पलकों पर लगा लें। सुबह तक आपकी आंखों की जलन पूरी तरह से दूर हो जाएगी।

10. इमली की पत्तियों

आधा कप इमली की पत्तियों के लेप को एक कप गाय के दूध में मिला लें और इसे किसी कांसे के कप या गिलास में डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिलाते रहें। कम से कम 15 मिनट तक इसे घोटें। अब इसे आंख की चारों ओर लगाएं। इससे आंख की जलन, आंख की लालिमा और आंखों से पानी बहने की समस्या ठीक हो जाएगी।

Leave a Reply