You are currently viewing बच्चों का तेज़ दिमाग करने के लिए क्या खिलाएं !!

बच्चों का तेज़ दिमाग करने के लिए क्या खिलाएं !!

Spread the love

1. बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए जामुनी फल जैसे जामुन, काले अंगूर और शहतूत का भी उपयोग किया जा सकता है। जामुनी फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो ब्रेन सेल्स को डैमेज करने वाली फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करते है।

2. बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए आंवले का उपयोग भी किया जा सकता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और दूसरे मिनरल्स पाए जाते है जो दिमाग और आखों के लिए काफी फायदमेंद होते हैं। बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए आंवले का सेवन मुरब्बा या जूस के रूप में किया जा सकता है।

3. अगर आप अपने बच्चे का दिमाग तेज़ करना चाहते हैं तो मछली के सेवन से अपने बच्चे का दिमाग तेज़ कर सकते है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए उर्जा का काम करता है। बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए उन्हें हफ्ते में दो से तीन बार मछली खाने के लिए दी जा सकती है।

4. अगर आप बच्चों का दिमाग तेज़ करना चाहते है तो उन्हें साबुत अनाज जैसे हरी मटर, चने फली आदि खिलाएं। साबुत अनाज में ग्लूकोज़ की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ग्लूकोज़ बच्चों को दिमागी रूप से अलर्ट रखने के लिए बेहद आवश्यक है। आप बच्चों को साबुत अनाज खाने में दे सकते हैं।

5. बच्चों की याददाश्त तेज़ करने के लिए उन्हें ओट्स खिलाएं। ओट्स में कई तरह के पोषक तत्व और जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं जो बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ाते हैं । इसके साथ ही ओट्स में उर्जा देने वाले तत्व पाए जाते है जो बच्चों को शारीरिक थकान भी नही होने देते हैं। आप बच्चों को ओट्स सुबह नाश्ते में दे सकते हैं।

6. बच्चों का दिमाग तेज़करने के लिए उन्हें चुकंदर खिलाएं। चुकंदर शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होता है चुकंदर के सेवन से मस्तिष्क में खून की गति तेज़ होती है जिससे बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ती है। बच्चों को चुकंदर सलाद या जूस के रूप में खिलाए जा सकते है।

7. बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए उन्हें अंडे खिलाएं अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाती है, प्रोटीन के सेवन से एकाग्रता में काफी मदद मिलती है। अंडे का सेवन बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखता है। बच्चों को रोजाना एक अंडा खाने में दिया जा सकता है।

8. बच्चों को हल्दी का सेवन कराने से उनका दिमाग विकसित होगा। इसके साथ ही हल्दी के सेवन से बच्चों में भूलने की आदत से भी छूटकारा पाया जा सकता है। आप बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए उन्हें दूध में हल्दी मिलाकर दे सकते है।

9. बच्चों का दिमाग तेज़ करने के लिए उन्हें दही खिलाना जरूरी है। दही के सेवन से बच्चों के दिमाग की कोशिकाएं लचीली बनती है। बच्चों को नियमित रूप से खाने के साथ में दही भी देना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान रहे दही ठंडा होता है इसलिए रात के समय बच्चों को दही देने से बचना चाहिए। दूध में कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत लाभदायक है। इसलिए बच्चों को रोज एक गिलास दूध देना जरूरी है। बच्चों की डेली डाइट में दूध को शामिल करने से बहुत ही जल्दी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते है।

Leave a Reply