You are currently viewing बादाम खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें अन्य 10 फायदे !!

बादाम खाने से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें अन्य 10 फायदे !!

Spread the love

1.सुधारे रक्त संचार

बादाम में पौटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है और साथ ही सोडियम भी काफी कम मात्रा में होता है। इससे हमारे शरीर में रक्त संचार सुचारू बना रहता है। रक्त संचार सुचारू रहने से शरीर के हर अंग में ऑक्सीजन सही प्रकार पहुंचती है और सभी अंश को सामान्य रूप से काम करने में मदद मिलती है।

2.हड्डियां बनाये मजबूत

बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसलिए बादाम का सेवन करने वालों को हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है।

3.कैंसर का खतरा कम करे

बादाम में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने का काम करता है। पाचन क्रिया ठीक रहने से कोलोन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

4.शक्तिवर्द्धक

बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर, राइबोफ्लाविन आदि मौजूद होते हैं। ये सब पोषक तत्व शरीर को भरपूर शक्ति और ऊर्जा प्रदान करते हैं। सुबह के समय बादाम के साथ दूध का सेवन करने से शरीर को पूरी शक्ति मिलती है।

5.याद्दाश्त बढ़ाये

स्मरण शक्ति को अच्‍छा बनाये रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम का सेवन अल्‍जाइमर और अन्य मस्तिष्क सम्बन्धी रोगों को दूर करने में मदद करता है। रोजाना सुबह पांच बादाम भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है।

6. मधुमेह से बचाये

शोध में यह बात सामने आयी है कि बादाम में मौजूद तत्व भोजन के बाद बढ़ने वाली रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहता है। नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से शरीर को मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है

7.प्रसव बनाये आसान

बादाम में फॉलिक एसिड होता है, जो प्रसव संबंधी समस्‍याओं से बचाने का काम करता है। फॉलिक एसिड भ्रूण के समुचित विकास में महत्वपूर्ण   भूमिका निभाता है। ऐसा माना जाता है कि जो महिलायें गर्भावस्था के दौरान फॉलिक एसिड का सेवन करती हैं, उनके बच्चे अपेक्षाकृत अधिक स्वस्थ होते हैं।

8.त्वचा  का रखे ध्‍यान

बादाम का तेल बेहतरीन माश्चराइजर है। इसमें ऑलिन ग्‍लासेराइड एसिड होता है। जो एक्‍ने, ब्‍लैकहैड्स को दूर करता है साथ ही शुष्क त्वचा  से भी निजात दिलाता है। इसमें विटमिन ई भी होता है, जो स्वस्थ त्वचा  के लिए जरूरी माना जाता है। यह त्वचा  पर चमक लाने का काम करता है। इसके साथ ही छोटे बच्चों की मालिश के लिए भी बादाम का इस्‍तेमाल किया जाता है, जिससे उनकी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

9.बालों की समस्‍याओं से बचाये

बादाम का तेल बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इससे बालों का गिरना, डैंड्रफ और असमय सफेद होना रुकता है। इसके साथ ही यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाने का काम भी करता है। और साथ ही उन्हें चमकदार और घना भी बनाता है।

10.मेकअप रिमूवर

बादाम का तेल प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है। चेहरे से मेकअप हटाने के लिए रूई के फोहे पर कुछ बूंदे बादाम के तेल की डालकर उससे मेकअप हटाने का काम करें। इसके साथ ही यह आंखों के नीचे की झुर्रियां हटाने में भी काफी मददगार होता है।

Leave a Reply