You are currently viewing बदहजमी (अपच) के घरेलू उपाय !!

बदहजमी (अपच) के घरेलू उपाय !!

Spread the love

बेकिंग सोडा

आधे गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस पानी को पी लें। बेहतर परिणाम के लिए कुछ सप्ताह तक दिन में दो से तीन बार आप इसे पिएं। अपच का इलाज करने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद हो सकता है। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटासिड है, जो अपच और सीने की जलन का इलाज करने में मदद करता है। यह अपच को ठीक करने के लिए पेट के एसिड को बेअसर करता है।

दालचीनी

एक कप गर्म पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए पानी में ही रहने दें, फिर पानी को छान लें। जैसे ही पानी थोड़ा-सा ठंडा होने लगे, इसमें शहद मिलाएं और तुरंत पी लें। इसे रोजाना दिन में दो से तीन बार पिएं। अपच का इलाज करने के लिए दालचीनी गुणकारी हो सकती है। दालचीनी के एंटीस्पास्मोडिक गुण आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं।

कैमोमाइल टी

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच कैमोमाइल चाय मिलाएं। इसे 5 से 10 मिनट के लिए पानी में रहने दें। फिर इसे छान लें और शहद मिलाकर इसे पी जाएं। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे रोजाना दिन में दो से तीन बार पिएं।

नींबू और अदरक की चाय

एक कप गर्म पानी में अदकर का टुकड़ा डालें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें। 5 से 10 मिनट के बाद इस पानी को छान लें। जब यह चाय गुनगुनी हो जाए, तो इसमें थोड़ा-सा शहद डालें और तुरंत पी लें।

जीरा

एक कप गर्म पानी में एक चम्मच जीरा डालें। इसे 5 से 10 मिनट तक मिलाएं और फिर छान लें। इस गर्म पानी को आप चाय की तरह पिएं। आप खाना खाने के बाद आधे चम्मच जीरे को चबा भी सकते हैं।

सेब का सिरका

एक गिलास गर्म पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। आप स्वाद के लिए इसमें थोड़ा-सा शहद मिला सकते हैं। फिर इस मिश्रण को पी लें। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो एसिडिटी को कम करने में मदद करता है (8)।

छाछ

जब भी आपको अपच की शिकायत हो, तो एक कप छाछ पी लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा-सा भुना हुआ जीरा भी मिला सकते हैं। छाछ में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट के एसिड को कम कर अपच की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है (9)।

अजवाइन

जब भी आपको अपच महसूस हो, तो अजवाइन के बीज को चबाएं। अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जो बदहजमी के कारण पेट फूलने की समस्या को कम करने में मदद करते हैं (10)।

दूध

जब भी आपको बदहजमी महसूस होने लगे, तो एक कप फैट फ्री दूध पी लें। दूध पेट में एसिड को कम करने में मदद करता है। इस वजह से यह पेट के एसिड को बेअसर करता है और अपच की समस्या से राहत दिलाता है।

एसेंशियल ऑयल

एक गिलास पानी में एक बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस पानी को आप खाना खाने के आधा घंटा पहले पी लें।आप रोजाना दिन में दो से तीन बार यह पी सकते हैं। लेमन एसेंशियल ऑयल में कार्मिनेटिव और एल्कलाइन गुण होते हैं, जो पेट के एसिड को बेअसर कर बदहजमी से बचाते हैं।

Leave a Reply