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बेर खाने से होते हैं हैरान कर देने वाले फायदे !!

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इस फल में पाए जाने वाले सैपोनिन और एल्कोनॉइड सीधे रक्त की शुद्धता और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव बड़ी संख्या में रोगों को रोकने में मदद कर कर सकते हैं और प्रतिरक्षा और लसीका प्रणाली पर तनाव को कम कर सकते हैं।

फाइबर सामग्री के कारण यह फल भी शरीर के भीतर पाचन प्रक्रियाओं में सुधार के लिए जुड़ा हुआ है। इसके अलावा इसमें मौजूद सैपोनिन और ट्राइटपेनॉयड भी आंतों के माध्यम से भोजन के स्वस्थ कार्यों को बढ़ावा देने में भी एक भूमिका निभाते हैं। यह कब्ज, ऐंठन, सूजन के साथ ही साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

बेर का रस और अर्क का उपयोग सोरायसिस, एक्जिमा और मुँहासे सहित त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए किया जा सकता है। आप ये एक जैसे प्रभाव पाने के लिए बेर के फल का सेवन भी कर सकते हैं। यह झुर्रियों और निशानों को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही त्वचा को झुर्रियों से मुक्त और सक्रिय रखने में मदद करता है। 

इस फल के लाभों में से एक यह है कि यह ऊर्जा का एक शक्तिघर है। यह फल कैलोरी में कम होने के बावजूद, एक अच्छा ऊर्जा बूस्टर है। तो जल्दी से अपनी थकान से छुटकारा पाने के लिए इस फल का सेवन करें। 

बेर और कैंसर के बीच के विशिष्ट संबंधों को लेकर अभी भी शोध किया जा रहा है। लेकिन प्रारंभिक परिणाम इसमें मौजूद मिश्रित यौगिकों के बीच सकारात्मक संबंध को बताते हैं। और साथ ही साथ यह मुक्त कणों की गतिविधि में कमी और कैंसर कोशिकाओं को फैलने से भी रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के साथ-साथ हृदय की बीमारी सहित अन्य बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं।

बेर के सेवन का शरीर सुखदायक प्रभाव पड़ता है। इसमें चिंताको दूर करने वाले गुण होते हैं। बेर के तेल या फलों का सेवन करने से आपके हार्मोनल स्तर पर शांत असर पड़ सकता है। जो लोग नियमित रूप से तनाव या चिंता से पीड़ित रहते हैं, उन्हें कुछ ड्राई बेर का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से चिंता और तनाव से राहत मिल सकती है। यह शरीर को तनाव हार्मोन के जोखिम के साइड इफेक्ट से बचा सकता है।

बेर कई अलग अलग तरीकों से प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ पंहुचा सकते हैं। बेर में विटामिन सी, विटामिन ए और विभिन्न जैविक यौगिक और एसिड सहित कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने में सक्षम होते हैं, जो शरीर के भीतर कई पुरानी बीमारियों के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। विटामिन सी भी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। 

वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोगों के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना एक आम सुझाव होता है। बेर और एक अन्य भोजन है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन और फाइबर स्तर के साथ बेर, आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका पेट भरा हुआ रहता है जिससे आप बार बार खाने से बच जाते हैं। इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आज से ही बेरी का सेवन शुरू कर दें।

कैल्शियम, फॉस्फोरस और लोहे जैसे खनिजों का सेवन बढ़ाकर, आप अपनी हड्डियों को लचीला और मजबूत बना सकते हैं। ये सभी खनिज बेर में पाए जाते हैं। जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो हम ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए अपने आहार में बेरी फल को जोड़कर, आप इन इस समस्या को धीमा कर सकते हैं।

बेर लोहा और फास्फोरस दोनों का एक समृद्ध स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। यदि आप अपने खून में आयरन की कमी या एनीमिया से पीड़ित हैं, तो आपको मांसपेशियों की कमजोरी, अपच और संज्ञानात्मक भ्रम जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। आप बेर की मदद अपने लोहे और फॉस्फोरस सेवन को बढ़ाकर, रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार आप अंग प्रणालियों को अधिक प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन भेज सकते हैं जिससे आपको ऊर्जा को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अनिद्रा या बेचैनी से पीड़ित लोगों के लिए, बेर के फल के बीज का अर्क एक अच्छा उपाय हो सकता है। इस फायदेमंद फल में मौजूद कार्बनिक यौगिकों के सुखदायक गुण शरीर और मन को शांत कर सकते हैं। इसलिए यदि आपको रात में नींद आने में कोई समस्या उत्पन्न होती है तो यह छोटा सा फल आपकी मदद कर सकता है।

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