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भूख बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय !!

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अजवाइन –

एक चम्मच अजवाइन को पहले फांक लें और फिर एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। यह प्रक्रिया दिन में एक बार करें।

अदरक –

धनिया और अदरक पाउडर को मिला लें। अब पानी में इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक पानी आधा न हो जाए। अब इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रखें। फिर इसे चाय की तरह धीरे-धीरे पिएं।

इमली – 

इमली को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें। स्वाद के लिए पानी में नमक और काली मिर्च मिलाएं। पानी को अच्छी तरह छान कर पिएं।

अनार का जूस –

जूसर की मदद से अनार का रस निकालें और स्वाद के लिए शहद मिलाएं। आप जूस को हल्का ठंडा करके पी सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अनार ताजा हो।

आंवला –

आंवला का जूस बाजार में आसानी से मिल जाता है या फिर आप इसे घर में भी निकाल सकते हैं। आवंला का रस निकालने के लिए सबसे पहले ताजे आवलों का चयन करें और बीज निकाल कर छोटा-छोटा काट लें। अब ग्राइंडर में कटा हुआ आंवला और थोड़ा पानी डालकर ग्राइंड करें। अब साफ सूती का कपड़ा लें और उसमें ग्राइंड किया हुआ आंवला डालें। कपड़े को निचोड़कर रस किसी कप में डाल लें। अब आधे कप पानी में 20-30ml आंवला का रस मिलाकर पिएं।

नींबू –

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ लें। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। भूख बढ़ाने की दवा के रूप में आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। नींबू विटामिन-सी से समृद्ध होता है, जो पेट को साफ कर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

इलायची –

दो से तीन हरी इलायची, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, दो से तीन लौंग, एक चौथाई चम्मच धनिये के बीज, एक गिलास गुनगुना पानी । सभी सामग्रियों को ग्राइंडर की मदद से पीस लें। अब एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इस मिश्रण का सेवन सुबह खाली पेट करें।

मेपल सिरप –

एक पैन में पानी और मेपल सिरप डालकर कुछ मिनट गर्म करें। अब मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब किसी एयरटाइट कंटेनर में इसे स्टोर करें और जरूरत पड़ने पर दो चम्मच पिएं।

सौंफ की चाय –

सौंफ और मेथी के दानों को कुछ मिनट तक उबालें। स्वाद के लिए आधा चम्मच शहद मिला सकते हैं। अब इसे छानें और चाय की तरह धीरे-धीरे पिएं। सौंफ भूख उत्तेजक के रूप में कार्य करती है और पाचन को बढ़ावा देने का काम करती है। नतीजतन, भूख बढ़ती है। भूख बढ़ाने के उपाय के रूप में आप सौंफ को इस प्रकार प्रयोग में ला सकते हैं।

काली मिर्च –

आप रोजाना दो से तीन काली मिर्च सीधे खा सकते हैं या फिर काली मिर्च की चाय बना सकते हैं। चाय बनाने के लिए पैन में एक कप पानी को गर्म होने के लिए रखें। इसमें अदरक, चायपत्ती और काली मिर्च डालकर चार-पांच मिनट तक अच्छी तरह खौलाएं।अब चाय को छान लें और स्वादानुसार शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं।

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