You are currently viewing अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के 10 घरेलू उपाय !!

अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के 10 घरेलू उपाय !!

Spread the love

बेकिंग सोडा में सिरका मिलाएं और इसे अच्छे से घोल लें। एक बार जब यह अच्छे से घुल जाए, तो इसे अपने अंडरआर्म्स में लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। फिर थोड़ी देर के बाद उसे धो दें। सेब के सिरके में हल्का एसिड होता है, जो त्वचा में जमे हुए मृत कोशिकाओं को हटाकर डार्क अंडरआर्म्स को ठीक करते हैं।

एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल निकालें। अब इस जेल को अपने अंडरआर्म्स में लगाकर 10 से 15 मिनट तक रहने दें। फिर थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है, तो आप बाजार में मिलने वाले ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा में एलोसिन (Aloesin) होता है। यह एक टायरोसिन अवरोधक (tyrosinase inhibitor) है। यह एक तरह का एंजाइम है, जो त्वचा पर पिगमेंटेशन के लिए जिम्मेदार है।

तेल में भूरी चीनी को अच्छे तरह मिलाएं। अब अपने अंडरआर्म्स को हल्का भिगोकर उस पर यह मिश्रण लगाएं। फिर इसे एक से दो मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो दें। जैतून का तेल त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ पोषण भी देता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। भूरी चीनी एक्सफोलिएट (मृत त्वचा को हटाना) का काम कर त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा की रंगत को निखारती है।

एक चम्मच हल्दी पाउडर , एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद, सारी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर उस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स में लगाएं। फिर इसे 10-12 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद पानी से धो लें। हल्दी को आमतौर पर फेस पैक की तरह लगाया जाता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का कर रंगत को निखारती है। अगर आप डार्क अंडरआर्म्स पर इसका लगातार उपयोग करेंगे, तो कालापन दूर हो जाएगा।

नहाने से पहले अंडरआर्म्स में अरंडी का तेल लगाकर पांच मिनट तक मालिश करें। फिर नहा लें। अरंडी का तेल आपकी त्वचा की सारी अशुद्धियों को निकालकर त्वचा को साफ करता है। यह आपके अंडरआर्म्स से गंदगी, अत्यधिक तेल और मृत कोशिकाओं को निकालकर अंडरआर्म्स की त्वचा की रंगत को हल्का करता है।

स्प्रे बोतल में पानी भरकर इसमें टी ट्री ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने अंडरआर्म्स में स्प्रे करें और उसे प्राकृतिक तरीके से सूखने दें। बगल का कालापन दूर करने के लिए टी ट्री ऑइल एक अच्छा विकल्प है। इससे न सिर्फ अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा मिलेगा, बल्कि इससे आपकी तन की बदबू भी कम होगी।

पांच से दस मिनट के लिए बादाम तेल से अपने अंडर आर्म्स की मालिश करें। बादाम तेल में फाइटोकेमिकल (phytochemicals) के गुण हैं। इसे लगाने से बगल का कालापन दूर होता है और रंगत निखरती है। यह प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को फिर से जवां और खूबसूरत बनाता है।

नींबू को काट लें और उसे अपने अंडरआर्म्स पर दो-तीन मिनट तक रगड़ें। नींबू रस को 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक एक्सफॉलिएट और ब्लीच का काम करता है। वहीं विटामिन-सी रंगत को हल्का कर काले दाग-धब्बों को दूर करता है। यह एक अच्छे अंडरआर्म्स ब्लीच की तरह काम करेगा।

खीरे के टुकड़ों को अपने अंडरआर्म्स पर एक से दो मिनट के लिए रगड़ें। खीरे से निकले रस को अपने अंडरआर्म्स पर करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसके बाद पानी से धो लें। खीरे के टुकड़ों को अक्सर आंखों को ठंडक पहुंचाने और डार्क सर्कल्स हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें त्वचा की रंगत को हल्का करने का गुण होता है। यही गुण बगल का कालापन हटाने के लिए भी मददगार साबित हो सकता है।

नहाने से पहले प्यूमिक स्टोन को भिगोकर कुछ मिनट तक अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। प्यूमिक स्टोन का उपयोग कई सालों से एक्सफॉलिएट के तौर पर किया जाता आ रहा है। यह आपकी त्वचा की काली परत को निकाल सकता है।

Leave a Reply