You are currently viewing ब्लैकहेड्स हटाएँ इन आसान घरेलु नुस्खों से !!

ब्लैकहेड्स हटाएँ इन आसान घरेलु नुस्खों से !!

Spread the love
Created with GIMP

नींबू का रस निकल ले और उबले हुए दूध में मिला ले। इसे चेहरे पर लगाने से फटी हुई स्किन एवं ब्लैकहेड्स में आराम मिलेगा। या मूली के बीज का पाउडर का पेस्ट बना लें फिर इसे हलके हाथो से चेहरे पर लगाये, इससे भी ब्लैकहेड्स निकले जाते हैं।

सहजन या मुनगा की फली और पत्तियों का पेस्ट बनाकर आप यदि चेहरे पर लगाएंगे तो पिम्पल्स, वाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स सभी में आपको लाभ मिलता है। यह बहुत कारगर उपाय है।

एक कटोरी गुलाब में एक चम्मच नमक को मिला ले और रोज नाक के ब्लैकहेड्स में लगाएं, कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स हटना शुरू हो जायेंगे। गुलाबजल चेहरे में चमक लेन के लिए सबसे अच्छी चीज है।

शहद के साथ शक्कर मिलाकर इसे चेहरे पर्व १५ मिनट के लिए लगाकर रखना भी ब्लैकहेड्स के लिए एक लोकप्रिय औषधि है। आप शहद भी सिर्फ लगा सकते है।

टमाटर को मसल ले और इसे प्रभावित क्षेत्रो पर रोज लगाने से समस्या दूर हो सकती है। यह चेहरे और नाक पर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सबसे सरल प्राकृतिक घरेलु उपचारों में से एक है।

जौं का आटा, चावल का आटा दरदरा पीस ले और फिर उसे दूध में भिगोकर हल्के हाथो से चेहरे पर मसाज करे, इसके अलावा पानी का भाप चेहरे में ले आपकी समस्या इससे दूर हो जाएगी ।

एक चम्मच दालचीनी ले और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला कार मिश्रण बना लें। ये ब्लैकहेड्स के प्रकृतिक उपचार में लाभदायक होगा । इस मिश्रण में हल्दी पाउडर भी डाला जा सकता है। इससे कुछ ही समय में ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा।

नींबू का रस निकल लें और शहद के साथ इसका मिश्रण बना लें और त्वचा पर लगाएं। ये ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचार में से एक है।मृत त्वचा, सेल्स त्वचा की सतह पर चिपके रहते है, जो आपकी त्वचा पोर को बंद कर ब्लैकहेड्स को बढ़ावा देता है।

ये उपाय सिर्फ १ मिनट में अपना असर दिखाता है। इसके लिए थोड़ा सा टूथपेस्ट लेके उसको नाक पर लगाएं और धीरे धीरे ऊपर की तरफ मसाज करें, रोज इस उपाय को करने से ब्लैकहेड्स भी चले जाएंगे और नाक की रूखी त्वचा भी साफ हो जाएगी।

एक कटोरी बेसन ले और उसमे १ चम्मच नमक और २ चम्मच दूध डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स में कम से कम १५ मिनट तक लगे रहने दें, फिर रगड़ कर साफ कर लें। यह उपाय नाक के ब्लैकहेड्स हटाने में भी बहुत कारगर है।

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    good

Leave a Reply