You are currently viewing ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे

ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे

Spread the love

ब्रोकली बहुत लोकप्रिय सब्जी नहीं है पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये गुणों का खजाना है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

ब्रोकली बहुत लोकप्रिय सब्जी नहीं है पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये गुणों का खजाना है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें कई प्रकार के लवण भी पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं.

ब्रोकली देखने में काफी हद तक गोभी के जैसी ही लगती है. आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में, सूप में या फिर सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोग इसे भाप से पकाकर खाना भी पसंद करते हैं.

ब्रोकली खाने के फायदे: 

1. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए 
ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है. ये दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखता है. इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने और अन्य बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है.

2. कैंसर होने की आशंका को करता है कम 
ब्रोकोली के सेवन से कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है. ब्रोकली में फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली में मौजूद तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करते हैं.

3. अवसाद के खतरे से बचाव 
फोलेट की कम मात्रा लेने से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ब्रोकोली में फोलेट की भरपूर मात्रा पायी जाती है. ये मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है.

4. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार 
ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है.

5. गर्भावस्था में इसका सेवन करना है बहुत फायदेमंद 
गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद तत्व न केवल बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए फायदेमंद होते हैं बल्क‍ि मां को भी कई प्रकार के संक्रमण से दूर रखते हैं.

Leave a Reply