You are currently viewing कैंसर से बचाने वाले आहार !!

कैंसर से बचाने वाले आहार !!

Spread the love

कैंसर आज भी एक लाइलाज जानलेवा बीमारी के रूप में जानी जाती है, हालांकि कीमोथेरेपी और रेडिएशन से इसका उपचार संभव है लेकिन उसके अपने कई साइड इफ़ेक्ट हैं। अगर आपको इस घातक बीमारी का खतरा है तो आपको अपने खान पान में कुछ बड़े बदलाव करने होंगे

अंगूर

अंगूर और इसके जूस में रेजवेराट्राल  नामक सायटोकेमिकल की अधिक मात्रा मिलती है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और लीवर, पेट और ब्रेस्ट सेल्स में ट्यूमर को बनने से रोकते हैं। अंगूर खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वे पेस्टिसाइड से मुक्त हों।

हल्दी

हल्दी में कुर्कमिन  पाये जाने के कारण ही इसका रंग पीला होता है और यह तत्व कैंसर से बचाने में मदद करता है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने व फैलने से रोकता है।

ग्रीन और ब्लैक टी

ग्रीन और ब्लैक टी दोनों में ही केमफेरोल  नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में काफी मददगार है। इसलिए इन दोनों ड्रिंक्स को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

अदरक

अदरक एपोप्टोसिस को बढ़ावा देता है इस प्रक्रिया में कैंसर कोशिकाएं खुद ही अपने आप को ख़त्म कर लेती हैं। साथ ही इस प्रक्रिया में आस पास की हेल्दी कोशिकाओं को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। अदरक के इस गुण को लैब में जानवरों के ओवेरियन सेल्स पर टेस्ट किया गया और सकारात्मक परिणाम पाए गये।

Leave a Reply