You are currently viewing चाय का स्वास्थ्य वर्धक प्रकार है ओलोंग चाय !!

चाय का स्वास्थ्य वर्धक प्रकार है ओलोंग चाय !!

Spread the love

1.वजन कम करने में लाभकारी-  ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं जो कि फैट सेल्स को खत्म करते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए इस चाय का सेवन लाभकारी होता है।

2. डायबिटीज को नियंत्रित करता है- ओलोंग टी इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखती है साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखती है। इसलिए टाइप-2 डायबिटीज की परेशानी से निजात पाने के लिए भी ओलोंग टी का सेवन करना लाभकारी होता है।

3. मानसिक रुप से स्वस्थ बनाती है- ओलोंग चाय दिमाग की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाती है। रोजाना इसका सेवन करने से मानसिक सतर्कता और कार्यक्षमता में वृद्धि होती है ।

4. त्वचा के लिए लाभकारी- ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की परेशानियों से निजात दिलानें में मददगार होते हैं। एक्जिमा, खुजली, दाग-धब्बों की समस्या को कम करने के लिए सप्ताह में 4-5 कप ओलोंग चाय का सेवन लाभकारी होता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाती है- ओलोंग चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ये हड्डियों की कमजोरी और ऑस्टिपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाने के लिए उपयोगी होते हैं।

6. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ओलोंग टी ग्रीन टी के मुकाबले अच्छे तरीके से शरीर की सूज़न को कम करता है। इसके एंटी-इंफ्ले‍मेटरी गुण लंबे समय तक हृदय रोग और हड्डी के रोगों जैसे अर्थराइटिस से बचाते है। यह ओलोंग टी के सबसे आश्चर्यजनक स्वास्थ लाभों में से एक है।

7. ओलोंग टी बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती है और आपके बालों को काला, घना और चमकदार बनाती है। इसके लिए आपको इसे पीने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एक कप ठंडी ओलोंग से अपने बालों को धो लें। अगर आप इसे टोनर (चेहरा धोने के बाद, और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से पहले) के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। तो क्यों न अपने बालों और त्वचा  की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इसे अपने सौंदर्य दिनचर्या में शामिल कर लिया जाए। इसके अलावा यह दांतों के स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्‍छी है।

Leave a Reply