You are currently viewing चक्कर आने पर अपनाए इन घरेलू उपायों को !!

चक्कर आने पर अपनाए इन घरेलू उपायों को !!

Spread the love

1. चक्कर के लिए गिंको बाइलोबा को बेहतरीन जड़ी-बूटी माना गया है। यह जड़ी-बूटी न सिर्फ चक्कर से राहत दिलाती है, बल्कि ऐसे में होने वाले सिरदर्द, मतली और उल्टी से भी आराम मिलने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण ठीक करने में मदद करती है।

2. चक्कर आने पर आंवले का सेवन लंबे समय से किया जा रहा है। आंवले में विटामिन-ए और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा, इससे रक्त संचार भी दुरुस्त रहता है, जिससे चक्कर आने की समस्या से राहत मिलती है।

3. बादाम पौष्टिक गुणों से भरपूर है। एक स्वस्थ शरीर के लिए नियमित रूप से बादाम का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई व विटामिन-बी होता है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है। ऊर्जा से भरपूर बादाम चक्कर आने से राहत दिलाता है।

4. सिर चकराने से राहत पाने के लिए तुलसी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। तुलसी में ऐसे कई गुण होते हैं, जो आपको चक्कर आने पर राहत दिलाने में मदद करते हैं।

5. चक्कर आने पर शहद काफी प्रभावी तरीके असर डालता है। आपको बता दें कि जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम होने लगता है, तो चक्कर आने लगते हैं। ऐसे में शहद का सेवन करना चाहिए, जिसमें प्राकृतिक शर्करा होती है। शहद आपको ऊर्जा प्रदान करती है। इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

6. चक्कर आने पर नींबू का सेवन करना काफी प्रभावी होता है। इसमें विटामिन-सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा, नींबू शरीर को हाइड्रेट रखता है, जिससे चक्कर आने के दौरान राहत मिलती है।

7. चक्कर से राहत दिलाने के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। यह मस्तिष्क के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्से तक रक्त प्रवाह को दुरुस्त करता है, जिससे चक्कर की समस्या से राहत मिलती है।

Leave a Reply