You are currently viewing चिकन पॉक्स (चेचक) के दाग हटाने के उपाय  !!

चिकन पॉक्स (चेचक) के दाग हटाने के उपाय  !!

Spread the love

1. नींबू का रस चिकन पॉक्स के निशान हटाने फायदेमंद होता है। नींबूएक खट्टा फल है जो अपने कई उपचार गुणों के लिए जाना जाता है। चिकनपॉक्स के दागों की शुरुआत को रोकने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के रस में कोलेजन होता है जो त्वचा को फिर से युवा करने में मदद कर सकता है और त्वचा को हुए नुकसान को जल्द ही दूर किया जा सकता है। नींबू के रस की थोड़ी मात्रा लें और इससे कॉटन बॉल को भिगोएँ। फिर नींबू के रस से भरी कॉटन बॉल को त्वचा पर रगड़ें। लगभग 15 मिनट के लिए नींबू के रस को अपनी त्वचा पर लगा छोड़ दें और बाद में इसे पानी से धो लें।

2. यह वास्तव में कोको बीज से प्राप्त वसा है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को तेजी से ठीक कर सकता है और इस प्रकार यह चिकन पॉक्स के निशान को और भी जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है। त्वचा पर कुछ कोकोआ बटर लगायें  और इसे धीरे से रगड़ें जब तक कि त्वचा कोकोआ बटर को पूरी तरह से अवशोषित न कर ले। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में 3-4 बार ऐसा करें।

3. चिकन पॉक्स के दाग हटाने एलोवेरा एक अच्छा घरेलू उपाय है। एलोवेरा में बहुत सारे अच्छे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करते हैं। इसे विभिन्न घरेलू उपचारों में शामिल किया जाता है। एलोवेरा आमतौर पर त्वचा और बालों के लिए प्रयोग किया जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें बहुत सारे गुण होते हैं जो न केवल बालों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। ताजा एलोवेरा जेल पाने के लिए एलोवेरा की पत्ती को काटें। अब चिकन पॉक्स के दाग पर इस जेल को लगाएं और इसे कुछ मिनट तक रगड़ें। फिर त्वचा पर कुछ देर के लिए जेल लगा कर छोड़ दें और इसे सूखने दें। चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर दिन दो से तीन बार इसका प्रयोग करें।

4. नारियल तेल भी नारियल पानी की तरह चिकन पॉक्स के दाग हटाने में मदद कर सकता है। नारियल तेल में फैटी चेन एसिड होते हैं जो त्वचा को फिर से युवा करने में मदद कर सकते हैं। नारियल तेल कोलेजन के उत्पादन को सामान्य से कहीं अधिक बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और त्वचा के घावों को तेजी से ठीक करने में मदद कर सकता है। शुध्द नारियल का तेल लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। फिर त्वचा में तेल की मालिश करें और इसे अपने आप सूखने दें। चिकनपॉक्स के दाग को हटाने के लिए इस उपाय को दिन में 3-4 बार दोहराएं।

5. नारियल पानी चिकन पॉक्स के दाग हटाने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं। नारियल पानी का स्वाद अच्छा है इस के अलावा आप इसे चिकन पॉक्स के निशान से छुटकारा पाने के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे खनिजों के साथ-साथ विटामिन भी होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके लिए आप अपने चिकन पॉक्स के दागों पर नारियल पानी लगाएं। यदि आप चाहें तो अपने बाथटब में नारियल पानी मिला सकते हैं। हर दिन एक गिलास नारियल पानी पीना त्वचा को फिर से युवा बनाने में मदद करता हैं।

6. पपीता पाचन के लिए अच्छा माना जाता है इसमें उपस्थित कुछ गुण जो चिकन पॉक्स के निशान को मिटाने में मदद कर सकते हैं। पपीता त्वचा को बहुत अच्छी तरह से हाइड्रेट करने के लिए जाना जाता है इसलिए यह मृत त्वचा कोशिकाओं जैसे चिकन पॉक्स के दाग और निशान को हटाने के साथ हमारी त्वचा को फिर से युवा करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप ताजा पपीता, ब्राउन शुगर और दूधको लें। फिर सभी अवयवों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को चिकन पॉक्स के दाग पर लगायें। कुछ मिनटों के बाद हल्के साबुन और पानी का उपयोग करके मुँह को धो लें।

7. शहद, चिकनपॉक्स के दाग और गहरे निशान को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। शहद प्राकृतिक रूप से मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसमें बहुत सारे गुण हैं जो चेचक के गड्ढे भरने में मदद कर सकते हैं। शहद को प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइज़र के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को फिर से युवा बनाने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए निशान भी कम करता है और स्वस्थ कोशिकाओं को बाहर निकालता है। आप इसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए ओट्स के साथ शहद में मिला सकते हैं। चिकन पॉक्स के दाग पर शहद और ओट्स का पेस्ट लगाएं और कुछ समय के लिए प्रभावित क्षेत्र पर पेस्ट रगड़ें। अब लगभग आधे घंटे के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धों लें।

8. ओट्स चिकन पॉक्स के दाग हटाने के सबसे अच्छे घरेलू उपाय में से एक हैं। कुछ लोग ओट्स का उपयोग केवल खाने के बारे में जानते हैं और वे अपने आहार में अधिक फाइबर लेना के लिए ओट्स का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते कि ओट्स का उपयोग चिकन पॉक्स के निशान को कम करने में भी किया जा सकता है। ओट्स यह सुनिश्चित करने में मददगार होता है कि त्वचा हाइड्रेट है और परिणामस्वरूप त्वचा तेजी से ठीक हो सकती है। ओट्स को ले और इसे गर्म पानी के साथ मिलाएं। त्वचा पर लगाने से पहले पेस्ट को पहले ठंडा होने दें। अब इस पेस्ट को चिकन पॉक्स के दागों पर रगड़ें। फिर 10 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

9. जैसा कि नाम से ही यह स्पष्ट है कि बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग बेकिंग के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह त्वचा के लिए भी प्रभावी है। बेकिंग सोडा त्वचा को खुजली और सूजन से राहत देने में मदद कर सकता है, यह त्वचा की अम्लता और क्षारकता को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके उपचार के लिए आप बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच ले और उनको पानी के साथ मिला लें। दोनों को तब तक मिलाएं जब तक यह एक पेस्ट की तरह न हो जाए। अब इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और बाद में पानी इसे पानी से धो लें।

Leave a Reply