You are currently viewing चींटी के काटने पर जल्द करें ये घरेलू उपाय, बच सकेंगे इसकी जलन से !!

चींटी के काटने पर जल्द करें ये घरेलू उपाय, बच सकेंगे इसकी जलन से !!

Spread the love

1. चींटी के काटने पर आप बर्फ के टुकड़ों का प्रयोग कर सकते हैं. 7 या 8 बर्फ के टुकड़ों को लें. अब एक तौलिया लें और उसमें बर्फ के टुकड़ों को लपेट लें. अब तौलिया को चींटी के काटे हुए स्थान पर करीब 25 मिनट तक रखें. इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी तथा त्वचा को खुजली और दर्द से राहत मिलेगी.

2. चींटी के काटने के बाद तुलसी के पत्तों का भी उपयोग किया जा सकता हैं. 6 या 7 तुलसी के पत्ते लें. अब इन पत्तों को पीस लें और जिस स्थान पर चींटी ने कटा हैं उस पर इन पत्तों का लेप करें. तुलसी के पत्तो के लेप करने से त्वचा की खुजली, जलन और सूजन में आराम होगा. तुलसी के पत्तों का प्रयोग मच्छर, मधुम्क्खी के काटने पर भी किया जा सकता हैं.

3. सेंधा नमक और सोआ का लेप भी चींटी के काटने के बाद किया जा सकता हैं. इस लेप को बनाने के लिए सोआ और सेंधा नमक की थोड़ी – थोड़ी मात्रा लें. अब थोडा सा गरम पानी लें. और उसमे सोआ और सेंधा नमक को मिलाकर पीस लें. अब इस लेप को चींटी के काटे हुए स्थान पर लगाये. इस लेप को लगाने से त्वचा को दर्द से राहत मिलेगी.

4. चींटी के काटने पर आप टूथ पेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए टूथ पेस्ट को त्वचा पर लेप की भांति लगा लें. टूथ पेस्ट को लगाने से त्वचा को जलन और दर्द से राहत मिलती हैं क्यूंकि टूथ पेस्ट में मींट की मात्रा अधिक पाई जाती हैं. मींट से  त्वचा को ठंडक मिलती हैं. जिससे दर्द और जलन से त्वचा को आराम मिलता हैं. 

5. एलोविरा का उपयोग भी चींटी के काटने पर किया जा सकता हैं. एलोविरा के प्रयोग करने से त्वचा की जलन तथा दर्द को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए थोडा – सा एलोविरा लें और उसके दो भाग कर दें. तोड़ने के बाद एलोविरा को चींटी के काटे हुए स्थान पर लगाये. आपकी त्वचा को आराम मिलेगा.   

6. टी बैग और तुलसी: चींटी मच्छर, मधुमक्खी जैसे कीड़ो के काटने पर होने वाली खुजली, जलन और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित जगह पर 10  मिनट तक टी-बैग रखने पर आराम मिलता है।कुछ ताज़े तुलसी के पत्तों को मसलें और इसे प्रभावित भाग पर कुछ देर लगाकर रखें।

7. नारियल तेल: नारियल के वैसे भी कई फायदे हैं लेकिन आप यह जानकर आश्चर्य में पड़ जायेंगें कि चींटी के काटने पर भी आप इसे लगाकर आराम पा सकते हैं। तेल की कुछ बूंदें जलन वाले हिस्से पर डालें और उंगलियों से मसाज करें। इससे थोड़ी देर में जलन खत्म हो जाती है।

Leave a Reply