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चीया सीड्स के फायदे !!

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एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा की मरम्मत प्रणाली को गति देते हैं और आगे के नुकसान को रोकते है। चिया बीज का नियमित सेवन करने से त्वचा की सूजन और असमय आए बुढ़ापे को रोकने में मदद मिलती है।

आहार फाइबर अधिक होने के नाते चिया बीज आसानी से पचने वाला खाद्य पदार्थ होता है । चिया बीज में समृद्ध फाइबर सामग्री लोगों को बहुत तीव्रता से भूख को बढ़ाती है। यह फाइबर पाचन तंत्र (Digestive System) में पूर्व-जैविक पदार्थ के रूप में काम करता है, चिया के बीज में घुलनशील फाइबर की सामग्री के ‘’जेल’’ की एक अनूठी क्षमता  होती जो तरल को अवशोषित कर सकता है। यह आहार के रूप में यह बहुत ही हल्का होता जिसे पचाने में आसानी होती है और यह तय मात्रा से अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

Chia बीज का पौधा प्रोटीन का बहुत बडा उत्‍पादक होता है जिसमें 4.7 ग्राम प्रोटीन प्रति औंस होता है। इनमें सभी आठ आवश्‍यक अमीनो एसिड होते हैं, जो अन्‍य खाद्य पदार्थो में नहीं होते, इसमें अन्‍य पौधो की तुलना में प्रोटीन(protein) बहुत अधिक पाया जाता है। जो कि नियमित रूप से लेने पर हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ कारी सिद्ध होते है।

Chia सीड्स में एंटीऑक्सिडेंट्स (Anti-oxidant) पर्याप्त होता है जो शरीर के हानिकारक तत्वों से लड़ने में मदद करते हैं, लेकिन स्वस्थ वसा (fat) को ताजा रखने में मदद करता है। आपको उन्हें खाने के लिए पीसने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Chia बीज अक्‍सर उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो लोगे वजन कम करना चाहते है। पाचन क्षमता को बढ़ाने और धीमा करने में चिया बीज मदद कर सकते है। इसके अतिरिक्त एंटीऑक्सिडेंट (Anti-oxidant)और प्रोटीन (protein) दोनों के अच्छे स्तोत्र के रूप में वे पौष्टिक रूप से शरीर उन कारकों की मदद करते जो वजन घटाने को बढ़ावा देते है । यद्यपि विशेषज्ञों का मानना है कि वे एक स्वस्थ भोजन के लिए चिया सीड्स सबसे अच्‍छे माने गए है।

Chia सीड्स ‘’भारतीय रनिंग फूड’’ के रूप में जाने जाते है । जिनसे हमें पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है। यह योद्धाओं और खिलाड़ियों को ऊर्जा और सहनशक्ति बनाए रखने के लिए उनके कार्यो के पूर्व चिया बीज जेल (jell) का सेवन कराया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि चिया जेल एथलेटिक प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए ऊर्जा पेय (energy drink) के रूप में प्रभावी होता है। यदि आप वास्तव में अपने शरीर की ऊर्जा बनाए रखना चाहते है तो घर में इसका प्राकृतिक पेय बनाकर इसका सेवन करें और साथ में चिया सीड्स को अपने खाद्य पदार्थों (Food items) की सूची में जोड़े, जो आपको लाभ प्रदान करेंगे।

यदि आप हृदय (Heart patient) रोगी है तो चिया बीजों का उपयोग आपके लिए लाभ दायक सिद्ध हो सकता  है, क्योंकि यह हमारे मोटापे को कम करने में हमारी मदद करता है जो कि अटैक (strok) जैसी बीमारियों की जड़ होता है।

चूंकि चिया बीज अल्‍फा-लिनोलेनिक एसिड (alpha linolenic acid) और फाइबर से भरपूर होते है। शोधकर्ताओं ने यह माना है कि चिया बीजों में डिस्‍लेपीडिमिया (Dyslipidaemia),(रक्‍त में अत्‍याधिक वसा) और इंसुलिन प्रतिरोध जैसे विकारों को रोकने में मदद करता है जो मधुमेह के विशेष कारक होते है। संक्षेप में कहा जाए तो चिया बीज मधुमेह को रोकने में सक्षम होता है।

Chia सीड्स बहुत सारे पोषक तत्‍वों का खजाना है, इसमें कैलिश्‍यम (calcium), फास्‍फोरस (phosphorus), विटामिन ए(Vitamin A) और जिंक पाए जाते है। यह बिल्कुल सही है कि चिया बीज हमारे लिए एक अच्‍छा आहार है साथ ही साथ यह हमारे दांतों के लिए भी लाभकारी होता है। कैल्शियम आपके दांतों के निर्माण का प्रमुख घटक होता है और स्‍वस्‍थ्‍य दॉंतों के लिए आवश्यक होता है।

दिखने में छोटे लगने वाले चिया सीड्स में पोषक तत्‍व (nutrients) भरपूर मात्रा में होते है, गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। गर्भावस्‍था (Pregnancy) के समय महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों (nutrients) की कमी हो सकती है। उन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए चिया बीजों का सेवन करना ज्यादा लाभदायक होता है। चिया बीज का उपयोग करने से आपको जरूरी पोषक तत्व और जरूरी ऊर्जा मिल सकती है। चिया बीजों (Chia seeds) का सेवन बच्चे को जन्म देने वाली मां के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ बच्चे (नवजात शिशु) के विकास में अहम भूमिका अदा करता है।

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