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सिगरेट पीना (धूम्रपान) कैसे छोड़ें, उपाय और तरीके !!

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1. एक्यूपंक्चर भी धूम्रपान छोड़ने वाले लोगों की मदद करता है। एक्यूपंक्चर चिकित्सकों ने एक अनूठी तकनीक का उपयोग किया है जहां कानों पर पांच एक्यूपंक्चर बिंदुओं के एक सेट में बारीक सुई डाली जाती है जिससे धूम्रपान से वापसी के लक्षणों को रोकने में सहायता मिलती है। 

2. कान की मालिश धूम्रपान की लालसा से निपटने का एक और तरीका है। धूम्रपान बंद करने में मदद के लिए कान को शरीर का मुख्य क्षेत्र माना जाता है। जब आप कानों को मालिश करते हैं, तो यह एक्यूपंक्चर बिंदुओं को उत्तेजित करता है, जो बदले में धूम्रपान करने की इच्छा कम करते हैं। रोजाना दो मिनट के लिए अपने कान की मालिश करने से धूम्रपान की लालसा को कम करने में मदद मिलेगी। 

3. आप उन हर्बल सिगरेटों की कोशिश भी कर सकते हैं जिनमें 0% निकोटीन है। ये जड़ी-बूटियों से bani होती है जैसे टकसाल, दालचीनी, वेनिला, मुलेठी। वे पूरी तरह से निकोटीन मुक्त होते हैं। ये सभी बहुत सारे स्वाद में आते हैं।

4. लोबेलिया में एक ऐसा सक्रिय घटक होता है जिसे लोबेलीन कहा जाता है जो शरीर में निकोटीन के प्रभाव को कम करने में मदद करता है, खासकर यह न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन को रिलीज़ करता है। लोबेलिया धूम्रपान करने की लालसा को कम करने में भी फायदेमंद है। यह धूम्रपान से चुटकारे के लक्षणों जैसे कि मतली, जलन, बहुत अधिक भूख और साथ ही खराब एकाग्रता को दूर करने में मदद करता है। लोबेलिया बाजार में एक सिरके के रूप में उपलब्ध है। 20 से 60 बूंदों को दिन में तीन बार रोजाना लें।

5. मुलेठी एक जड़ी बूटी है जो स्वाभाविक रूप से धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है। मुलेठी का मामूली मीठा स्वाद धूम्रपान करने की इच्छा को मारने में मदद करता है। इसके अलावा, यह धूम्रपान करने वालों को खाँसी में राहत देती है। इसके अलावा, यह जड़ी बूटी एक अधिवृक्क (Adrenal) टॉनिक है और यह थकान को कम करने और ऊर्जा बहाल करने में मदद करती है। मुलेठी जड़ की एक छोटी स्टिक को चबाने से आपके धूम्रपान करने की इच्छा पूरी हो सकती है। आप दिन में दो या तीन बार लीकोरिस रूट चाय भी पी सकते हैं। 

6. लाल मिर्च भी श्वसन प्रणाली को तम्बाकू और रासायनिक उत्तेजनाओं के लिए धूम्रपान के प्रति असंवेदनशील बनाता है। इसके अलावा, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण फेफड़ों की झिल्ली को स्थिर करते हैं। लाल मिर्च विभिन्न तरीक़ो से भी इस्तेमाल की जा सकती है जिसमें धूम्रपान छोड़ने के लिए ताजी काली मिर्च, काली मिर्च पाउडर, कैप्सूल या चाय शामिल हैं। हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प, एक गिलास पानी में कुछ चुटकी लाल मिर्च को मिलाएं और दैनिक रूप से सेवन करें।

7. ग्रीन ओट्स जिसे एवेना सैटाइवा (Avena Sativa) के रूप में भी जाना जाता है। यह एक प्रभावी हर्बल उपचार है जिससे आपको धूम्रपान छोड़ने में सहायता मिलती है। 1971 के एक अध्ययन में पाया गया कि ग्रीन ओट्स निकोटीन की इच्छा को कम कर सकते हैं और धूम्रपान छोड़ते समय होने वाली परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, ग्रीन ओट्स में शामक प्रभाव होता है और साथ ही तंत्रिका तंत्र पर इसका टॉनिक प्रभाव होता है, जो उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है जो धूम्रपान छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ग्रीन ओट्स कैप्सूल बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। आप दैनिक रूप से 300 मिलीग्राम ग्रीन ओट्स ले सकते हैं, लेकिन सही खुराक के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह करें।

8. वैलेरियन एक फूल वाला पौधा है जो एक हर्बल शामक और चिंता को कम करने वाले सप्लीमेंट के रूप में काम करता है और लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा, वैलेरियन लोगों को परेशानी, उदासी, बेचैनी और चिंता जैसे धूम्रपान से वापसी के लक्षणों से निपटने में मदद करता है। अमेरिकी कैंसर सोसाइटी के मुताबिक, वैलेरियन भी लोगों को अधिक आरामदायक नींद का आनंद लेने में मदद करता है। यह जड़ी बूटी कैप्सूल, पाउडर और टिंचर रूपों में उपलब्ध है। आपको चिकित्सक के मार्गदर्शन में वैलेरिअन का सेवन करना चाहिए। 

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