All Ayurvedic

रहना है स्वस्थ तो इन तरीकों से करें आंतों की सफाई

Spread the love

अपनी आंतों की सफाई करने का आसान तरीका !

आज के आर्टिकल में आप जानेंगे अपनी आंतों की सफाई करने का बेहतरीन तरीका। जो आपको लगभग 15 दिनों में एक बार जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट की समस्या नहीं होगी जैसे कि कब्ज का होना और पेट दर्द का होना। कब्ज की शिकायत से राहत मिलेगी ही साथ ही आपको अनेकों बहुत सी बीमारियों से राहत मिलेगी। तो चलिए जानिए कैसे करे 15 दिनों में अपनी आंतों की सफाई।

ऐसा करें-

आप एक चम्मच त्रिफला पाउडर लें और एक चम्मच शहद लें फिर आप इन दोनों को एक गिलास दूध में डालकर अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद आप इस दूध को लगभग 5 मिनट तक ऐसे ही रख दें। फिर आप उसको पीलें व सो जाए। ऐसा करने के बाद जब आप सुबह उठकर शौच जाएंगे तो आपका पेट उस वक़्त साफ हो जाएगा पूरा गंदगी उस समय एक झटके में बाहर निकल जाएगी। यह आयुर्वेदानुसार बेहद कारगर तरीका है आंतों की सफाई करने का।

पेट में जमी चिकनाई और गंदगी को साफ़ करने का आसान तरीका जान कर रह जायेंगे हैरान

हम लोग आज कल की लाइफ में अपने शरीर को मेंटेन नहीं कर पाते हमारे आज कल के खान पान की वजह से हमारा पेट और आंते चिकनाई और गंदगी से भर जाती है । ऐसी स्थिति में पेट की सफाई बहुत जरुरी है

आज कल हम लोग मैदा खाने में बहुत ही ज्यादा उपयोग कर रहे है। मैदा को सड़ा कर बनायीं जा रही चीज़ो को खाते है । मैदा से बानी हुई चीज़े हमारे पेट में जा कर इस तरह से चिपक जाती है जैसे रोड पर डाबर चिपका दिया हो । छोटे बच्चे जल्दी जल्दी बीमार पड़ जाते है हम ध्यान नहीं देते है की हमारे खान पान से हमारा जीवन कितना प्रभावितहोता है ।

हम हमारे खाने में कई ऐसी खाने की वस्तुओं का उपयोग करते है जिनके साइडइफ़ेक्ट का हमें पता नहीं है । आये कुछ ऐसी ही वस्तुओं के बारे में जानते है जो हम रोज़ खाने में उपयोग में लाते है मगर जानते नहीं की इनका क्या असर हमारे शरीर पर पड़ता है ।

मैदा :—

अगर आप अपने खाने में मैदा का प्रयोग करते है तो आज ही बंद कर दे आप खुद आपकी जान के दुश्मन बने है ऐसा करने पर । मैदा बहुत ही हानिकारक है हमारी सेहत के लिए ये हमारे शरीर में जा कर बड़ी आंत और छोटी आंत में जम जाता है और कई बीमारी हो जाती है । जैसे भोजन विषाक्तता, उल्टी-दस्त , अमीविक डिसेंट्री , ऐसी कई बीमारियों का कारण बनता है । ठीक से खाना ना पचना और जब खाना ही नहीं पचेगा तो पेट में सड़ जाता है और गैस बनने लगती है ।
अगर आपको भी ये समस्या है तो आज ही अपने खान पान में सुधर लाये ।

हानिकारक नाश्ता :-

हम लोग हर सुबह तेल में तला हुआ नास्ता करना ज्यादा पसंद करते है, मगर आप नहीं जानते की ये जो नाश्ता जो आप मार्किट से करते हो उसको जब तला जाता है तो उस तेल का उपयोग किया जाता है जो कई बार उपयोग में लाया जा चुका हो । इस की वजह से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी भी हो सकती है सुबह इतना हेवी नास्ता करने का बाद बहुत ज्यादा टाइम तक खाना खाने का मन नहीं होता है । जिस से भोजन का पचना और उस पर एंजाइमों की क्रिया काम हो जाती है । तो आज से ही हेवी नास्ता बंद करे अपनी सेहत के लिए ।

पेट साफ करने के लिए क्या करे :-

हमारे पेट में जब ज्यादा चिकनाई और गंदगी जम जाती हैं तब या तो हम एलोपेथिक दवाये लेते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकर है ये बीमारी को ख़त्म नहीं करती वल्कि उसे दबा देती है ।

सबसे आसान उपाय जो कर सकते है । सबसे पहले आप सुहागा या बोरेक्स ले कर आये । सुहागा पेट को साफ़ करने के साथ साथ कई और बीमारियों में भी फयदा पहुँचता है अगर आपको इसके प्रयोग करने का सही तरीका मालूम है । तो आज से ही इस प्रयोग को करे और देखे कितना फायदा होता है ।

इसके आपको बाजार से सुहागा लेकर आना है यानि (BOREX) और उसे अच्छे से पीस ले और पीसने के बाद इसे गर्म तवे पर सेक लीजिये और जैसे ही आप इस सुहागा को गर्म तवे पर डालेंगे तो सबसे पहले ये पानी छोड़ता है फिर हल्का फूलने लगता है इसीलिए सुहागा को थोड़ा थोड़ा करके ही सेंके और इसे तब तक सेंके जब तक की इसमें से चिड चिड की आवाज आना बंद ना हो जाये और इसको सकते समय आप बिलकुल भी घबराएँ नहीं की ये जल जायेगा क्योंकि ये कभी जलता नहीं है बस इस बात का ध्यान रखिये की सुहागा कच्चा नहीं होना चाहिए पूरा अच्छे से सिक जाना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखे और इसे काच की डिब्बी में रख लीजिये |

इसे कैसे प्रयोग करना है ये भी जान लीजिये आपको सुबह शाम खाने के बाद दो चम्मच गरम पानी में चने की डाल बराबर इस सुहागा के पाउडर को आपको मिलाना है और पी जाना है फिर देखिये इसका जादू आपके पेट में कितनी ही गन्दगी क्यों ना जमी हो ये सबको निकल कर बहार कर देगा क्योंकि सिर्फ एक सुहागा ही ऐसी चीज है जो बड़ी आंत को सबसे तीव्र साफ करता है और इसके सेवन से आपको किसी भी प्रकार का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है आप चाहे तो शुरुआत के 3 दिन तक खाना खाने के पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं और जब आपकी आंतो की गंदगी कुछ हद तक साफ हो जाये तब आप इसका सेवन खाने के बाद ही करें |

मैदा खाने में तो स्वादिष्ट होता है लेकिन यह जानलेवा भी होता है। जो अपना असर धीरे धीरे हमारे स्वस्थ पर करता है। इसलिए बच्चे हों या जवान या बूढ़े लोग मैदा खाना कम कर दें। आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

This Post Has 2 Comments

  1. Ankit

    Good job sir

  2. Sushil Sharma

    Very nice

Leave a Reply