You are currently viewing कॉकरोच भगाने के आसान घरेलू उपाय !!

कॉकरोच भगाने के आसान घरेलू उपाय !!

Spread the love

तेजपत्ते का इस्तेमाल

तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भागते हैं. घर के जिस कोने में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें. कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. दरअसल, तेजपत्ते को मसलने पर आपको हाथों में हल्का तेल नजर आएगा. इसी की गंध से कॉकरोच भागते हैं. समय-समय पर पत्ति‍यां बदलते रहें.

बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखने स

एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर छिड़क दें. चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षि‍त करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का. समय-समय पर इसे बदलती रहें.

लौंग की गंध

तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है. किचन की दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए. इस उपाय से कॉकरोच भाग जाएंगे.

बोरेक्स के इस्तेमाल से

प्रभावित जगहों पर बोरेक्स पाउडर का छिड़काव कर दें. इससे कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन ये खतरनाक साबित भी हो सकता है. बोरेक्स पाउडर का छिड़काव करने के समय ये ध्यान रखें कि वो बच्चें की पहुंच से दूर हो.

केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से

केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा.

कॉफी

कॉकरोच को भगाने में कॉफी भी काफी असरदार होती है। जहां कॉकरोच हैं, वहां पर आप कॉफी के कुछ दाने रख दें। कॉफी के दानों को खाकर कॉकरोच मर जाएंगे। बाद में आप इस जगह की सफाई कर दें।

बोरिक पाउडर

बोरिक पाउडर का इस्तेमाल भी कॉकरोच को भगाने के लिए किया जाता है। जिस जगह कॉकरोच का प्रकोप हो, वहां पर बोरिक पाउडर का छिड़काव कर दें। छिड़काव करते समय यह ध्यान रखें कि बच्चे इससे दूर रहे, वरना यह हानिकारक भी हो सकता है।

खीरे की गंध

घर में आपको जहां भी कॉकरोच नजर आएं वहां आप खीरे की कुछ स्लाइस काटकर रख दें। खीरे की गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं। खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो जीवाणुओं के विकसित होने में बाधा उत्पन्न करता है।

केरोसिन ऑयल

केरोसिन ऑयल का प्रयोग करने से भी कॉकरोच जल्द भाग जाते हैं। स्प्रे मशीन में केरोसिन का तेल लेकर कॉकरोच वाली जगह पर छिड़काव कर दें। हो सके तो घर से बाहर जाने के कुछ देर पहले छिड़काव करें, ताकि आपको इसकी बदबू से परेशानी न हो।

जाली लगाएं

कॉकरोच का प्रकोप सीलन या ठंडक वाली जगह जैसे नाली के पास तेजी से फैलता है। अपने घर में नाली और पतनाले आदि के पास जाली का इस्तेमाल करें। जाली लगाने से कॉकरोच घर के अंदर नहीं घुसेंगे।

Leave a Reply