You are currently viewing दाद खाज खुजली का उपचार !!

दाद खाज खुजली का उपचार !!

Spread the love

1. नारियल का तेल बहुत ही गुणकारी होता हैं यह बहुत सारे घरेलू उपचार में प्रयोग किया जाता हैं। नारियल के तेल में माइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कि दाद खाज खुजली के संक्रमण को खत्म करने में मदद करता हैं, यह दाद और कैंडिडा जैसे अन्य कवक के संक्रमण को रोकने के लिए बहुत ही असरदायक हैं। यह सिर या अन्य प्रभावी जगह पर लगाने में आसान होता हैं, इसलिए नारियल का दाद के लिए उपयोग एक अच्छा घरेलू उपचार हैं, दाद खाज खुजली होने पर इसे थोडा गर्म कर के प्रभावी क्षेत्र पर लगाये, इसे कम से कम रोज तीन बार लगाये।

 2. हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल भी होता हैं जो कि फंगल के संक्रमण को रोकता हैं, इसके लिए हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लागये और इसे सूखने दे और आतंरिक लाभ लेने के लिए हल्दी पानी या हल्दी की चाय भी पी सकते हैं।

3. जब आपको दाद होता हैं तो आपको उस जगह को साफ रखना बहुत ही आवश्यक हो जाता हैं, साबुन और पानी से उस जगह को अच्छे से साफ़ रखके उसे फैलने से रोक सकते हैं और यह फंगल संक्रमण को खत्म करने में भी मदद करता हैं। इसलिए उसे साबुन से धो ले और नहाने के बाद उस जगह को अच्छे से सुखा ले क्योंकि फंगस नमी में आसानी से फैलती हैं इसके लिए पाइन और कोयला से बने टैर साबुन दाद खाज खुजली के पुराने घरेलू उपचार हैं।

4. सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार हैं, इसमें बहुत ही मजबूत एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, यह प्रभावित क्षेत्र पर बहुत जल्दी असर दिखता हैं दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक कपास की रूई में गीला कर के अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको दाद खाज खुजली से आराम मिलेगा, यह काम आपको दिन में तीन बार करना हैं।

 5. दही का प्रयोग हम सब खाने के लिए अधिक करते हैं, दही एक बहुत ही लाभकारी खाद्य पदार्थ हैं। सादे दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो लैक्टिक एसिड का उत्पादन करते हैं जो कि फंगल संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए आप सदा बिना शक्कर वाला दही ले और कपास की रुई को लेके दही में गीला करें और उसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाये, उसे 30 मिनिट तक लगा रहने दे। फिर उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। यह उपचार बहुत ही असरदायक हैं, एक दो बार में संक्रमण खत्म हो जायेगा।

 6. लहसुन एक बहुत ही गुणकारी औषधि हैं इसमें  एंटीबायोटिक और एंटीमाइक्रोबायल गुण होते होते हैं, जो कि बैक्टीरिया और फंगस के संक्रमण को खत्म करने में मदद करता हैं, लहसुन का प्रयोग दाद खाज खुजली में करने के लिए आप 2 लहसुन की लौंग को ले उसके कुचल कर के उसमे जैतून के तेल की दो से तीन मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाये और उसे 30 मिनिट के लिए लगा छोड़ दे फिर उसे गर्म पानी से धो ले। आप इस उपचार को दिन में दो बार करें।

7. एलोवेरा एक प्राकृतिक दाद का उपचार हैं, एलोवेरा के जेल में एंथ्राक्विनोन पाया जाया हैं जिसमे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसलिए यह दाद खाज खुजली में लाभदायक होता हैं। शुद्ध एलोवेरा को दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाये, इसे कुछ समय के लिए लगा रहने दे, फिर इसे ठंडे पानी से धो ले। दाद खाज खुजली दूर करने के लिए यह उपचार आप दिन में दो से तीन बार करे।

 8. शहद हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं, शहद में एंटीमाइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे घावों और संक्रमण से लड़ने में बहुत मदद करता हैं। शहद के साथ प्याज मिला लेने से यह और भी असरदायक हो जाता हैं। दाद खाज खुजली के लिए आप एक एक चम्मच शहद और प्याज के रस को लेके मिला ले और इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगा के 30 मिनिट के लिए छोड़ दे और उसे धो ले। दाद खाज खुजली से राहत पाने के लिए यह उपचार आपको दिन में दो बार करना हैं।   

9. अदरक में एंटीफंगल गुण पाया जाता हैं जो कि फंगस को खत्म करता हैं। इसके लिए कच्चे और ताजे अदरक का पेस्ट बना ले और उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाये, इसे 30 मिनिट तक लगा रहने दे, फिर इसे धो ले और सुखा ले। दाद खाज खुजली ठीक करने के लिए यह कार्य आपको दिन में दो बार करना हैं।

Leave a Reply