You are currently viewing दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के आसान तरीके –

दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के आसान तरीके –

Spread the love

1. आमला तेल – Dadhi Ugane ke Upay Hindi

आमला तेल दाढ़ी को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है अपना चेहरे अमला केटेल के साथ दैनिक 20 मिनट के लिए मालिश करें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। मुसब्बर के तेल में सरसों के पत्तों को मिलाकर दाढ़ी वाले हिस्से पर 20 मिनट के लिए पेस्ट करें। हफ्ते में 3 या 4 गुणा करना, आप घनी दाढ़ी प्राप्त कर सकते हैं।

2. नारियल तेल – Dadhi Ugane ke Upay

नारियल के तेल में करी पत्ते डालें और इसे उबालें जब यह शांत हो जाए, तो अपनी दाढ़ी मालिश करें। शेविंग से पहले, कुछ नारियल के तेल को गुनगुने पानी में डालकर अच्छी तरह से चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

3. दालचीनी और नींबू – दाढ़ी उगाने के उपाय

दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाये। इस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा के रखे और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और सूती कपड़े के साथ चेहरे को पोंछ दें। यदि आपकी त्वचा नींबू के लिए एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। यह आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है अन्यथा अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है

4. नीलगिरी तेल – Dadhi Ugane ke Tips Hindi

नीलगिरी तेल जैसे सिर के बाल बढ़ाने के लिए नीलगिरी का तेल भी बहुत उपयोगी है। हालांकि इस चेहरे पर सीधे आवेदन करने से खुजली समस्याओं का कारण हो सकता है, तो आप तिल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं।

5. संतुलित भोजन – दाढ़ी उगाने के उपाय

अधिक प्रोटीन भोजन खा रहा है, तनाव नहीं लेना और अधिक सोना चाहियें जिसे दाढ़ी बढ़ाने में मदद हो सकती है। प्रोटीन शरीर को पौष्टिक पदार्थ प्रदान करता है जो अधिक दाढ़ी के बाल बढ़ते  है और नींद महत्वपूर्ण है क्योंकि एक ही समय में पोषक तत्व अपने काम करते हैं। साथ में एक दिन में 8 गिलास पानी पीने से घने और स्वस्थ बालों के विकास में भी मदद मिलेगी। बालों के झड़ने को रोकने के लिए संभवतक तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें

6. विटामिन लें – दाढ़ी उगाने के तरीके

अपने आहार और सौंदर्य उत्पाद में विटामिन बी शामिल करें विटामिन बी 1, बी 6 और बी 12 भी तेजी से बाल बढ़ाने में मदद करते हैं इसके अलावा दैनिक बायो-प्रोटीन का उपभोग भी

7. बाल बढ़ने दें – दाढ़ी बढ़ाने के तरीके

शुरुआत में, दाढ़ी के बाल अधूरे और बुरे दिखेगा जैसे ही बाल बढ़ते हैं, धीरे-धीरे बढ़ते फाल्कन में अपने बाल विकसित करने का समय होगा। इस मामले में, बालों के बीच दिखाई देने वाली खाली जगह स्वचालित रूप से छिपाई जाएगी, इसलिए धैर्य रखें और अपना दाढ़ी बढ़ने और विकसित करें।

8. दाढ़ी घनी करने के उपाय में करें फेस मसाज

आप अपने चेहरे की रेगुलर टाइम पीरियड पर मसाज करें इससे ब्लड सर्कुलेसन अच्छा होगा तथा यह नई हेयर ग्रोथ को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा आप गर्दन की तेल से मालिश करें यह हेयर ग्रोथ में काफी ज्यादा इफेक्टिव है आप अधिक से अधिक पानी पीएं| कम पानी पीने से काम नहीं चलेगा, ज्यादा पानी पीना हमारे चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है।

Leave a Reply