You are currently viewing दांत के दर्द से हैं पीड़ित, तो ये दस घरेलू नुस्खे प्रयोग कर पाएं तुरंत राहत !!

दांत के दर्द से हैं पीड़ित, तो ये दस घरेलू नुस्खे प्रयोग कर पाएं तुरंत राहत !!

Spread the love

1. लौंग:

दांत के दर्द के लिए हममें से  ज्यादा तर लोग लौंग का इस्तेमाल करते हैं। लौंग को दांतों के बीच दबा कर रखें, इससे दर्द में काफी आराम मिलेगा। लौंग में काफी मात्रा में एनेस्थेटिक और एनलगेसिक गुण होते हैं जो दर्द को दूर भगा देते हैं। दिन में दो से तीन बार लौंग को रखना चाहिए और इस दौरान कुछ भी न खाएं।

2. नमक:

दांत दर्द में नमक का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। दर्द को दूर करने के लिये पानी को हल्‍का गुनगुना करके उसमें नमक डाल लें और गरारा करें, और मुंह में भरकर सेंक दें। इससे दांतों का संक्रमण दूर हो जाएगा और आपको दर्द से निज़ात मिल जाएगा। सुबह ब्रश करते समय भी आप नमक वाले पानी का ही इस्‍तेमाल करें।

3. लहसुन

लहसुन में antioxidant, antibiotic, anti-inflammatory और दूसरे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। लहसुन को अगर छीलकर उसकी कलियों को चबाया जाएं, तो दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दिन में दो बार दो-दो कलियों को चबाने से जल्दी ही दांतों के दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

4. हींग:

हींग में कई आयुर्वेदिक गुणों का होते हैं। इसमें कई anti-inflammatory, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो दांतों से दर्द में राहत प्रदान करते है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हींग को बहुत कम मात्रा में लें और उसे दर्द वाली जगह पर लगा लें या इसे एक चौथाई पानी में घोल बनाकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

5. प्याज:

दांत दर्द में प्याज एक जादू के समान है। इससे आपको जल्द ही दांतों के दर्द से आराम मिलेगा। इसे अगर कच्चा खाया जाए तो दांतों के दर्द में आराम मिलता है। अगर आपके दांतों में दर्द इतना ज्यादा  है कि आप इसे कच्चा नहीं खा सकते हैं तो इसका रस निकालकर दांतों में निकाल लें।

6. अमरूद की पत्तियां:

अमरूद की ऊपर वाली ताजा कोमल पत्तियों को तोड़ लें और उन्हे दांतों में दर्द वाले हिस्‍से पर रखकर दबा लें, इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी। हर दिन चार बार ऐसा करने काफी राहत मिलती है। आप चाहें तो इन पत्तियों को एक कप पानी में उबालकर उस पानी को माउथवॉश की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

7. टी बैग

अगर दांत आते ही आपके मसूड़ो में सूजन आ जाती है तो टी बैग रखने से आपको काफी आराम मिलेगा। इसको इस्‍तेमाल करने का तरीका यह है कि एक कप में पानी भर के उसमें टी बैग डालें और फिर उस कप को रेफ्रिजिरेटर में रख दें। एक बार जब टी बैग अच्‍छी तरह से ठंडा हो जाए तब उसे निकाल कर अपने दांतों पर लगाएं। इससे मसूड़ों की सूजन कम होगी और आपको तुरंत ही दर्द से आराम मिल जाएगा।

8. बर्फ के टुकड़े

अगर दांत में दर्द है तो बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े लेकर उन्हें दांत के पास रखें। इससे दर्द और मसूड़ों की सूजन भी कम होगी। ऐसा रोजाना करें, तभी फर्क दिखना शुरू होगा।

9. सेकना

दर्द  ज्यादा  होने पर दांत की बाहर वाली साइड को किसी कपड़े या बोतल में गर्म पानी डालकर सेका भी जा सकता है। इससे भी राहत मिलती है।

10. हींग का इस्तेमाल

चुटकीभर हींग लेकर उसे मौसम्मी के रस में मिलाकर रूई की मदद से अक्ल दांत के पास रखें। इससे दर्द दूर रहेगा और आसपास के दांतों पर इसका असर भी कम बनेगा।

Leave a Reply