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डाइटिंग के बिना इन आसान तरीकों से घटायें वजन

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आज के समय में बढ़ा हुआ वजन एक आम समस्या बन चुकी है. हर कोई वजन कम करके फिट रहना रहना चाहता है. फिट होने का संबंध न केवल स्वास्थ्य से है बल्क‍ि आकर्षक व्यक्त‍ित्व के लिए भी यह बहुत जरूरी है. 

अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. कुछ जिम का सहारा लेते हैं, कुछ योग अपनाते हैं और कुछ दवाइयों पर भरोसा करते हैं. सभी की यह ख्वाहिश होती है कि वजन जितनी जल्दी कम हो जाए, उतना बेहतर.

पर वजन कम हो जाना, जादू नहीं है. इसके लिए आपको कुछ जरूरी परहेज और प्रयास करने की आवश्यकता है. इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं जिन्हें आजमाकर आप बढ़ी हुई चर्बी कम कर सकते हैं.

शहद, दालचीनी और पानी
वजन कम करने के लिए आप शहद, दालचीनी और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बेहद आसान और कारगर उपाय है. उबले हुए पानी में समान मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें. इस पेय को खाली पेट पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

टमाटर टमाटर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने के बाद खाना खाने की इच्छा होती है और पेट भरा-भरा सा महसूस होता है, टमाटर की यही विशेषता वजन कम करने में लाभकारी है। टमाटर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो भूख लगने वाले हार्मोंस को कम कर देते हैं और इसके खाने से भूख नहीं लगती।टमाटर खाने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे कई बीमारियों से भी निजात मिल जाती हैं। टमाटर में विटामिन सी, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन ए व पोटेशियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

पपीता पपीता एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर फल है। यह हमारे शरीर से विषैले और खतरनाक तत्वों का बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह वेट लॉस के लिए भी एक बेहतरीन नुस्खा है। जी हां, रोज़ाना पपीता खाकर आप शरीर से एक्स्ट्रा फैट घटा सकते हैं। पपीता पूरे साल आसानी से उपलब्ध फल है और इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। रिसर्च और स्टडीज़ में यह पाया गया है कि पपीता दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और दिल की कार्यप्रणाली में सुधार, बेहतर डायजेशन के साथ कैंसर से सुरक्षा देने का भी काम करता है।

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