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दिल के सर्वश्रेष्ठ आहार !!

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बादाम

दिल के रोगियों के लिए बादाम काफी फायदेमंद होता है। बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। विटामिन और फाइबर प्रदान कर के दिल को स्वस्थ रखता है। इससे हृदय की नलियों में रुकावट कम होती है और इसके प्रयोग से दिल का दौरा होने की आशंका कम हो जाती है।

अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल दिल के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसका मुख्य उपयोग हृदय रोग के उपचार में किया जाता है। यह हृदय रोग की महाऔषधि माना जाता है। यह दिल की सूजन, धड़कनों में तीव्रता, धमनियों में रुकावट आदि समस्या को दूर करता है।

मछली

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्लड  में ट्राइग्लिसराइड एक प्रकार के फैट को कम करता है। यह दिल में सूजन और रक्त के थक्‍के को कम करने में मदद करता है। सालमन, झींगा, ट्यूना आदि प्रकार की मछलियां आपके दिल के लिए अच्छी होती है।

डार्क चॉकलेट

क्या आप जानते हैं कि कोको दिल के लिए अच्‍छा होता है। कोको में पाया जाने वाला पॉलीन्‍यूट्रियंट्स रक्त वाहिकाओं को साफ करके रक्तचाप और ब्लड  क्लॉटिंग को कम करता हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में इसे अवश्य शामिल करें।

प्याज

प्याज रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है। कमजोर दिल के कारण घबराहट से दिल की धड़कन बढ़ जाने पर प्याज बहुत ही लाभदायक होता है। इसका प्रयोग आप सलाद के रूप में कर सकते हैं।

रेड वाइन

रेड वाइन अंगूर से बनाया जाता है, जिसमें एचडीएल जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्राकृतिक (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और पॉलीफिनॉल, होता है जो रक्त वाहिकाओं को साफ करता है जिससे ब्लॉकेज का खतरा कम होता है। रेड वाइन का एक गिलास एक दिन में पीने से आप इस बीमारी से बच सकते हैं। यदि आप रेड वाइन पसंद नहीं करते तो अंगूर का रस ले सकते हैं।

लौकी

लौकी के प्रयोग से कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को नार्मल रखा जा सकता है। ताजी लौकी का रस निकालकर पुदीने और तुलसी के पत्ते के साथ पीने से फायदा होता है।

टमाटर

सब्जियों में बहुत ही लोकप्रिय टमाटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें विटामिन-सी, पोटैशियम और घुलनशील फाइबर, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनका नियमित सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

ओटमील

ओटमील दिल को मजबूत रखने वाला एक शानदार नाश्ता है। इसमें ओमेगा, फैटी एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम, घुलनशील फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

शहद

शहद रक्त में मिलकर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इससे दिल को मजबूती मिलती है। दिल की बीमारी में अक्सर होने वाली घबराहट को नीबू शहद के सेवन से कुछ ही देर में दूर किया जा सकता है।

पपीता

स्वास्थ के लिए फायदेमंद पपीता दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से पपीता खाना दिल के लिए फायदेमंद होता है। पपीते में कैल्शियम, विटामिन-सी, ई, बीटा कैरोटिन, मैग्निशियम और पोटाशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

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