You are currently viewing डबल चिन की समस्या हो जाएगी 2 दिन में खत्म, कैसे??

डबल चिन की समस्या हो जाएगी 2 दिन में खत्म, कैसे??

Spread the love

1. गेहूं के बीज का तेल विटामिन-ई से समृद्ध होता है, जो ठुड्डी के आसपास की त्वचा के ढीलेपन को ठीक कर त्वचा को पोषित करने का काम करता है।जरूरत के हिसाब से तेल लें और ठुड्डी के आसपास लगाएं।

2. एक अंडा लें और उसकी सफेदी को जर्दी से अलग करें। दूध, शहद और नींबू के रस के साथ अंडे की सफेदी को मिला लें। इस मिश्रण को अपने जबड़े पर और गर्दन के पास लगाएं। 30 मिनट तक लगे रहने दें और बाद में पानी से धो लें।पांच से दस मिनट तक मसाज करें और तेल को रात भर लगे रहने दें। अंडे की सफेदी में त्वचा को कसने और छिद्र को कम करने वाले गुण होते हैं।

3. मालिश के जरिए भी डलब चिन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। आप सीधे अपनी ठुड्डी के नीचे की त्वचा की मालिश कर सकते हैं या मालिश के लिए तेल का उपयोग कर सकते हैं। मालिश करने से जबड़ों में रक्त का संचार बेहतर होता है और आपको अतिरिक्त फैट के जमाव से छुटकारा मिल जाएगा।

4. एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी डालें। पांच-दस मिनट के बाद चाय छान लें। अब इसमें शहद मिलाएं और धीरे-धीरे पिएं। ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है, जो ग्रीन टी को एंटीऑक्सीडेंट और वजन घटाने के गुण से समृद्ध बनाता है।

5. जरूरत के हिसाब से जैतून का तेल लें और हल्का गर्म कर लें। अब ठुड्डी के आसपास और गले पर आराम से मालिश करें। रात भर या एक-दो घंटों के लिए तेल को लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। आप भोजन में भी जैतून के तेल का प्रयोग कर के अतिरिक्त चर्बी को घटा सकते हैं।

6. नारियल या शीशम का तेल थोड़ी देर मुंह में रखें। अंदर ही अंदर तेल को घुमाएं। 10 से 12 मिनट बाद थूक दें। ऑयल पुलिंग ओरल हेल्थ के साथ-साथ शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बहुत अच्छा है। यह उपाय वजन कम करने में भी मदद करता है।

7. विटामिन-ई कैप्सूल्स लें और उनके अंदर से तेल निकाल लें। अब इस तेल को अपनी ठुड्डी और गले पर लगाएं। कुछ मिनटों तक हल्की मालिश करें और रात भर के लिए तेल को लगे रहने दें। विटामिन-ई तेल के नियमित उपयोग से डबल चिन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

8. डबल चिन से निजात पाने का एक और उपाय है, च्विंगम। च्विंगम चबाना एक व्यायाम की तरह है, जो चेहरे और ठुड्डी पर मौजूद अतिरिक्त फैट को हटाने में मदद करता है।

Leave a Reply