You are currently viewing ड्रैगन फ्रूट के फायदे !!

ड्रैगन फ्रूट के फायदे !!

Spread the love

1. ब्लड शुगर

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक साबित होते हैं।

2. दिल का रखे ख्याल

ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हृदय की धमनियों (आर्टरी) की कठोरता को करने का काम करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं इस फल में पाए जाने वाले डायट्री फाइबर खून में केलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ दिल के जोखिमों को भी काफी हद तक कम करने का काम करते हैं।

3. कैंसर

शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण देखे गए हैं। साथ ही इस पर किये गए प्रयोग में यह भी पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

4. कोलेस्ट्रोल

ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने में सहायक है। एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का पता चला है कि ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला डायट्री फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। साथ ही यह दिल के खतरे को भी काफी हद तक कम करने में कारगर साबित होता है।

5. वज़न घटाने में मददगार

अपने डाइट प्लान में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कारण यह है कि इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। वहीं पानी और फाइबर का यह एक अच्छा स्रोत है। इस कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। ड्रैगन फ्रूट का यही खास गुण इसे वज़न घटाने में मददगार बना सकता है।

6. पेट की समस्याएं

पेट संबंधी समस्याएं (जैसे- पाचन और कब्ज़) में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। दरअसल इसमें पाए जाने वाले डायट्री फाइबर डाइजेस्टिव जूस के बनने की प्रक्रिया को तेज कर पाचन प्रक्रिया में सुधार लाते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला यह गुण कब्ज़ की शिकायत को भी दूर करने में लाभकारी सिद्ध होता है(8)।

7. आर्थराइटिस

आर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द की समस्या में भी ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो इस चमत्कारी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस की समस्या में काफी मददगार साबित होते हैं। वहीं इसमें मौजूद फाइबर वज़न घटाने में सहायक होते हैं, जो आर्थराइटिस का एक कारक माना जा सकता है।

8. प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बढ़ाता है

विशेषज्ञों के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी टॉक्सिक गुण शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी साबित हो सकते हैं। इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि नियमित आहार में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में कारगर सिद्ध हो सकता है।

9. गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान ड्रैगन फ्रूट का सेवन अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है। कारण यह है कि इस दौरान महिला को अधिक मात्रा में ऊर्जा और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो कि ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। खास यह है इसमें पाया जाने वाला आयरन और नियासिन (विटामिन-बी 3) गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक जरूरी होता है। बता दें इनकी कमी से गर्भवती को एनीमिया का खतरा हो सकता है।

10. हड्डियों और दांतों को करता है मजबूत

ड्रैगन फ्रूट हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने में सहायक साबित होता है। इसकी मुख्य वजह है इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा। कैल्शियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होने के कारण इसका इस्तेमाल हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

Leave a Reply