You are currently viewing दूध और केले का सेवन एक साथ करने से होते है जबरदस्त फायदे

दूध और केले का सेवन एक साथ करने से होते है जबरदस्त फायदे

Spread the love

इंटरनेट डेस्क। शरीर का वजन और मोटापा बढ़ाने के लिए कई लोग दूध और केला का सेवन एक साथ किया करते है। ताकि उनका दुबला पतला शरीर हष्ट पुष्ट और सुडौल दिखें। लेकिन आपको शायद पता हो इन दोनों चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए ठीक नही है। यह आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकता है। आयुर्वेद में बताया गया है कि इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से सेहत को हानि पहुंचती है।

इसके लिए जरुरी है कि आप इन दोनों चीजों को खाने से पहले अंतराल रखें सबसे पहले आप दूध पी लेवें उसके 20-25 मिनट के अंतराल के बाद ही केला खाएं। इन दोनों चीजों को सेवन दमा रोगियों को एकसाथ नही करना चाहिए क्योकिं ये रोगियों के शरीर में कफ बनाने का काम करता है। जिससे सांस लेने में परेशानी होती है। हो सकता है ऐसा करना आपको एलर्जी भी हो जाए। केले और दूध का एकसाथ सेवन करने से एलर्जी शरीर में एलर्जी भी हो सकती है।

यह आपकी पाचन क्रिया को भी खराब कर सकता है। केले और दूध का एकसाथ सेवन करने से इनके सभी गुण नष्ट हो जाते हैं और यह पाचन क्रिया को खराब करने के साथ आंतों को भी नुकसान पहुंचाता है।इन दोनों की तासीर ठंडी होती है। इनसे बने बनैना शेक पीने से सर्दी, खांसी और गला खराब जैसी परेशानियों हो सकती है।

यह शरीर में नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है, अतिरिक्त पानी उत्पन्न करता है, शरीर के रास्तों को अवरुद्ध करता है, और दिल सबंधी बीमारियों का कारण भी बनता है ऐसा करने से उल्टी और दस्त की परेशानी भी पैदा सकती है।

Leave a Reply