You are currently viewing गर्मी और लू से बचने के लिए 10 आसान घरेलू उपाय !!

गर्मी और लू से बचने के लिए 10 आसान घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. धनिया पानी में भिगो ले फिर अच्छे से मसल कर छान ले। अब इसमें थोड़ी शक्कर मिलाकर पिएं। इस होम रेमेडी से गर्मी से आराम मिलता है।

2.ईमली के बीज पीसकर पानी में घोल ले और साफ़ कपड़े से छान लें। पानी में थोड़ी शक्कर मिलाकर पीने से गर्मी से रहत मिलेगी।

3.गर्मी में लस्सी पीना और दही खाना पेट के लिए अच्छा होता है। छाछ में थोड़ा कला नमक और जीरा डाल कर पिएं। गर्मी से बचने के लिए उपाय में ठंडाई, नारियल पानी, नींबू पानी और फलों का जूस पिने से भी राहत मिलती है। बेलगिरी का शरबत गर्मी से बचने में अच्छा उपाय है, इसके इलावा ये गर्मी में मोटापा घटाने में भी फायदा करता है।

4.लौकी में पानी अधिक मात्रा में होता है, इस से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। गर्मी के मौसम में अगर खाना ठीक से नहीं पचता है तो लौकी का रायता, सब्ज़ी या जूस पिएं। लौकी के इलावा कदू, तौरी, खीरा, दही उबला हुआ आलू खाना फयदेमंद है।

5.गर्मी में होने वाले पेट के रोग, घमोरिया और पित्त से बचने और इनके इलाज में जलजीरा सेवन उत्तम है। पित्त, घमोरिया हो जाने पर तुलसी और नीम का पेस्ट लगाना अचूक उपाय है।

6.गर्मी में लू लगने पर बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगती है। इसका इलाज करने के लिए ग्लूकोस या कोई एनर्जी ड्रिंक पानी में मिलकर दिन में तीन से चार बार पिएं।

7.धूप से घर आने के कुछ घंटो के बाद चंदन पाउडर और मुलतानी मिट्टी का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है।

8.गर्मी के मौसम में ऐसी चीजें खाएं जिनमें विटामिन सी और ए अधिक हो, फ्रूट्स और हरी सब्जियों का आधी सेवन करे। पुदीना गर्मी से राहत पाने में बहुत उपयोगी है। पुदीना पेट में जलन, बुखार, गैस और लू को भी दूर रखता है।

9.गर्मी से बचने के घरेलू उपाय में प्याज बहुत उपयोगी है। एक प्याज ले कर जीरे के साथ भून लें और खाएं। इस देसी नुस्खे से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और साथ ही लू लगने का इलाज भी कर सकते है।

 10.ज्यादा गर्मी महसूस होने पर गोंद कतीरा को पानी में भिगो कर रखें और मिश्री के शरबत में मिलाकर सुबह शाम ले। गोंद कतीरा ठंडा होता है इसके सेवन से गर्मियो में लू और अधिक गर्मी से बचा जा सकता है।

Leave a Reply