You are currently viewing गर्मी में तरोताजा रखती है ककड़ी, जानें इसके फायदे

गर्मी में तरोताजा रखती है ककड़ी, जानें इसके फायदे

Spread the love

यूं तो प्रकृति ने मनुष्‍य को बहुत सी ऐसी चीजें दी है जिनके सेवन से वह खुद को स्‍वस्‍थ रख सकता है, ककड़ी भी उनमें से एक है। ककड़ी यानी गर्मियों के मौसम में आने वाला बेहतरीन फल। इसका सेवन कच्‍ची अवस्‍था में ही किया जाता है। कच्ची ककड़ी में आयोडीन की पर्याप्‍त मात्रा पाई जाती है, जिससे यह कई रोगों से बचाव करती है। ककड़ी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होने के साथ ही रोगनाशक भी है। जबकि शरद ऋतु की ककड़ी को रोगकारक माना गया है। गर्मियों का यह फल मूत्रकारक, स्वादिष्‍ट और पित्त खत्‍म करने वाली होती  है।

गर्मी के मौसम तो ककड़ी की मांग बढ़ जाती है। यह अनेक लवणों तथा जलतत्व से पूर्ण होती है। इसमें कैल्शियम फास्फोरस, सोडियम तथा मैग्नीशियम पाया जाता है। इसका सेवन डिहाइड्रेशन से बचाता है, साथ ही यह सलाद के रूप में पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से गर्मी भी कम लगती है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से बात करते हैं ककड़ी का सेवन किस तरह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पाचनशक्ति बढ़ाती है

गर्मियों में ककड़ी का सेवन पेट संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ ही पाचन शक्ति भी बढ़ाता है। यह पित्त से उत्पन्न होने वाले दोषों को भी दूर करती है। यह कब्‍ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक की समस्‍या को भी ठीक करती है। 

पानी की कमी दूर करने में सहायक

ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से तेज गर्मी में भी शरीर तर रहता है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। इस मौसम में खीरे, खरबूजे और तरबूज के सेवन से भी पानी की कमी दूर होती है। 

मोटापा घटाने में मददगार

यदि आपको ज्‍यादा भूख लगती है और आपका वजन दिन पर दिन बढ़ रहा है तो ककड़ी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। भूख लगने पर ककड़ी का सेवन कीजिए। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जबकि कैलोरी की मात्रा इसमें नहीं होती। इसके सेवन से वजन नियंत्रित रहेगा। 

डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल करें कंट्रोल

ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा सामान्‍य रहती हैं। ककड़ी का सेवन इन्‍सुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ककड़ी में स्‍टीरॉल भी पाया जाता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करता है। 

बालों के लिए लाभकारी

ककड़ी का नियमित रूप से सेवन करने से छोटे बाल बड़े हो जाते हैं। इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा होती है। सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। ककड़ी, गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीने से बालों की लंबाई बढ़ेगी। ककड़ी के रस से बाल धोना भी लाभकारी होगा। 

त्‍वचा के लिए फायदेमंद

चेहरे की त्वचा चिकनी हो तो चेहरे पर ककड़ी रगड़ कर पानी से धोयें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे साफ हो जाते हैं। इसका रस लगाने से मुंह, हाथ व पैर कम फटते हैं और आप खूबसूरत लगते हैं। 

मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाएं

ककड़ी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बीज मस्तिष्क की गर्मी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से बौखलाहट, चिड़चिड़ापन और उन्माद आदि मानसिक विकार दूर होते हैं। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और इसे ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज को ठंडाई के रूप में भी इस्तेमाल करते है।

Leave a Reply