You are currently viewing गर्मियों में दही खाने के फायदे !!

गर्मियों में दही खाने के फायदे !!

Spread the love

गर्मी के समय इसका सेवन करने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है। इसे आप लस्सी के रूप में भी पी सकते है। दही रोज़ाना खाने से आपको कैंसर जैसी बीमारी होने के चांस बहुत कम हो जाते है। दही को आप एक रामबाण औषधि भी कह सकते है।

रोज़ इसका सेवन करने से त्वचा से संबंधी परेशानियां भी खत्म हो जाती है। यदि इसे कुछ देर फेस पर लगाकर २० मिनट बाद चेहरा धोएं तो फेस पर ग्लो भी बहुत आता है

दही हर तरह से संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। अगर आपको गर्मी की वजह से किसी भी तरह का इन्फेक्शन है तो ऐसे में दही का सेवन जरूर करें।

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो ऐसे में आप दही का सेवन कर सकते है। दही में अजवाइन डाल कर खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

कुछ छोटे बच्चों के दांत अक्सर देरी से निकलते है ऐसे में दही में शहद मिला कर बच्चों को इस चीज का सेवन करवाएं बच्चे के दांत जल्द से जल्द निकलने लगेंगे।

खाने के बाद अगर आप एक कटोरी दही का सेवन करते है तो इससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती। दही आपकी भूख भी बढ़ाता है। कई लोगों को गर्मी में खाना कम भाता है ऐसे में इस मौसम में दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

अगर आपको मोटा होने का भय लग रहा है। तो गर्मी के मौसम में दही खाना शुरू कर दे इससे पेट की चर्बी घटती है। गर्मी में दही खाने से खाना आसानी से पच जाता है। गर्मी में दही पेट की गर्मी को दूर करता है।

दही जोड़ो के दर्द के लिए काफी लाभ दायक माना जाता है अगर आप दही को हींग में छौंक लगाकर खाते है तो इससे जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है।

गर्मियों के मौसम में लू लगने का खतरा बना रहता है।इससे बचने के लिए आपको दही को जरूर अपनी डाइट में लेना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए यह आपके पेट को ठंडा रखता है और साथ ही खाने को जल्दी पचाने में मदद भी करता है।

Leave a Reply