You are currently viewing गठिया और जोड़ो के दर्द से कैसे पाएं राहत ??

गठिया और जोड़ो के दर्द से कैसे पाएं राहत ??

Spread the love

इस समस्या से राहत पाने के लिए अदरक या तुलसी के रस को निकल ले और हलके गर पानी में मिलकर पीये। सुबह के समय अंकुरित मेथीदाना तथा शहद का सेवन करे इससे गठिया की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी।

लहसुन की ३-४ कली पीस ले और एक बड़ा चम्मच सरसों के तेल में मिला दे फिर इसे इतना गरम करे की लहसुन भली प्रकार पक जाए, फिर इसे गैस से उतार के मामूली गरम हालत में जोड़ो की मालिश करे इससे दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

सोंठ और हरड़ १-१ चम्मच, दालचीनी और छोटी इलायची १-१ चम्मच, दो लहसुन की कलियाँ ये सब २५० ग्राम दूध और उतना ही पानी में डाले और उसे अच्छी तरह से धीमी आंच में पकाये। पानी जल जाने पर उसे दूध को पिए, जल्द ही लैब प्राप्त होगा।

गठिया की समस्या से पीड़ित लोगो को रात के समय १० मुनक्का, १ खुबानी तथा २-३ अंजीर को भिगोने के लिए रख दे और सुबह उठकर इसे खाये। इससे जल्दी ही गठिया रोग में बहुत अधिक लाभ मिलता है।

मैथी बीज की गरम तारीस मानी गयी है, यह गुण जोड़ो के दर्द को दूर करने में काफी मदद करता है इसके लिए १ चम्मच मैथी बीज रात भर साफ़ पानी में गलने दे फिर सुबह उठ कर पानी निकल दे और मैथी के बीज को अच्छी तरह चबाकर खाएं।

सुबह के समय सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करने से भी जोड़ो के दर्द से स्थाई रूप से मुक्ति मिलती है। १०० ग्राम दूध, १०० ग्राम पानी तथा १० लहसुन की कलियाँ मिलाकर पकाकर उसे पीने से दर्द में शीघ्र ही लाभ होता है।

नमक, जीरा, हींग, पीपल, कली मिर्च तथा सौंठ ५-५ ग्राम ले और १०० ग्राम लहसुन की कलियाँ ले और पीस कर मिला लें। फिर इसे अरंडी के तेल में भून लें और बोतल में रख लें। इसे एक चम्मच पानी के साथ दिन में दो बार लें इससे गठिया में बहुत जल्दी लाभ होता है।

अरंडी के १० ग्राम तेल दो तीन दिन के अंतर में खली पेट पिए, इस दौरान चाय-कॉफ़ी कुछ भी न लें जल्दी ही काफी फायदा होगा। या कली मिर्च को तिल के तेल में जलने तक गरम करें। उसके बाद ठंडा होने पर उस तेल को मांसपेशियों पर लगाएं, दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

हरसिंगार या पारिजात पेड़ के पांच पत्ते तोड़ के पत्थर में पीस लें और चटनी बना लें फिर एक ग्लास पानी में इतना गर्म करें की पानी आधा हो जय फिर इसको ठंडा करके पी लें तो १५ साल पुराना गठिया का दर्द भी ठीक हो जाता है। ये उपाय अगर लगातार कुछ महीनो तक करने से गठिया का खात्मा हो जाता है, आपको गठिया से पूरी तरह से राहत मिल सकती है।

Leave a Reply