You are currently viewing घुटनों का कालापन कैसे दूर करे !!

घुटनों का कालापन कैसे दूर करे !!

Spread the love

1. आप अपनी त्‍वचा को गोरा बनाने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि नींबू में प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो त्‍वचा को जीवंत करने में मदद करते हैं। बेकिंग सोडा त्‍वचा के काले हिस्से को गोरा करने के लिए एक प्रभावी कारक के रूप में कार्य करता है। आप अपने घुटनों के रंग को साफ करने के लिए नींबू लें और इसे 2 भागों में काट लें। नींबू के कटे हुए 1 भाग में 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा छिड़कें और इससे अपने घुटनों की मालिश करें। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें। यह आपकी घुटनों को गोरा बना देगा। इस विधि का उपयोग आप हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

2. घर में बनाया गया यह उत्‍पाद आपके घुटनों में मौजूद मृत कोशिकाओं को दूर कर त्‍वचा को गोरा बना सकता है। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आपको चीनी और जैतून तेल की आवश्‍यकता होती है। एक अच्‍छा मिश्रण बनाने के लिए चीनी और जैतून तेल की बराबर मात्रा लें और इस मिश्रण से गोलाकार गति में अपनी घुटनों की मालिश करें। लगभग 5 मिनिट की मालिश पर्याप्‍त है। इस मसाज को आपके द्वारा सप्‍ताह में दो बार लिया जा सकता है। इसके अलावा आप इस मिश्रण का उपयोग अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

3. विटामिन सी उच्‍च मात्रा होने के कारण नींबू हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इसी तरह से नींबू का तेल भी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इस तेल का उपयोग कर आप अपने घुटनों के रंग को साफ कर सकते हैं। यह घुटनों की त्‍वचा को गोरा बनाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। इसके लिए आपको नींबू तेल की 12 बूंदे और 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने घुटनों में लगाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें ताकि यह अपना काम करता रहे। अगली सुबह इसे साफ पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक नियमित रूप से इस विधि का उपयोग करने पर यह आपको लाभ दिला सकता है।

4. घुटनों साफ करने के लिए उबटन के रूप में चने के बेसन का उपयोग प्राचीन समय से किया जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बेसन में त्‍वचा को साफ करने वाले गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह त्‍वचा को पर्याप्‍त पोषण भी उपलब्‍ध कराता है। आप घुटनों और त्‍वचा के अन्‍य भाग को सामान रंग देने के लिए आप 1 चम्‍मच बेसन को पानी के साथ मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को घुटनों में लगाएं और लगभग आधा घंटे के बाद आप इसे सादे पानी से धो लें। आप इस पेस्‍ट को बनाने के लिए दूध या नींबू के रस का उपयोग भी कर सकते हैं। आप इन उत्‍पादों को बेसन के साथ मिलाकर प्रतिदिन घुटनों में उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी घुटनों को गोरा बनाने का सबसे प्रभावी उपचार हो सकता है।

5. आलू की तरह ही, खीरे में भी त्वचा में चमक लाने के गुण होते हैं। आप अपने घुटनों पर खीरे के एक स्लाइस को रगड़ सकते हैं या खीरे के रस को लगा सकते हैं। आमतौर पर, आप खीरे के रस को हल्दी के साथ मिलाकर घुटनों पर लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। घुटनों का कालापन दूर करने के सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक दिन एक बार ऐसा जरूर करें।

6. त्‍वचा के कालेपन को दूर करने के लिए आलू का उपयोग किया जाता है। आप अपने घुटनों को गोरा बनाने के लिए भी आलू का उपयोग कर सकते हैं। आलू में कैटेकोलास होता है, यह त्‍वचा को गोरा बनाने वाला एंजाइम है। इसके अलावा आलू में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण होते हैं जो आपके घुटनों के रंग को साफ करने में मदद करते हैं। आप अपनी घुटनों को साफ करने के लिए आलू को पतली स्‍लाइस में काट लें। इन टुकड़ों को अपनी घुटनों में घिसें और लगभग 30 मिनिट का इंतेजार करें। इस अवधि के बाद आप अपनी घुटनों को साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप प्रतिदिन दोहरा सकते हैं। घुटनों का कालापन दूर करने का यह बहुत ही कारगर उपाय है।

7. त्‍वचा के कालेपन को दूर करने वाले शक्तिशाली गुण नारियल तेल में मौजूद रहते हैं। इसके अलावा नारियल तेल में मौजूद पोषक तत्‍व आपके घुटनों की त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज कर सकता है। त्‍वचा में पर्याप्‍त नमी कालेपन को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा नारियल का तेल शुष्‍क त्‍वचा का भी इलाज कर सकता है। आप अपने घुटनों को गोरा बनाने के लिए नारियल तेल की 1-2 चम्‍मच मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। आप इस तेल को घुटनों में लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। लगभग 30 मिनिट के बाद आप इसे पानी से धो सकते हैं। नारियल तेल की नियमित मालिश आपको बहुत जल्‍द घुटनों के कालापन से छुटकारा दिला सकती है।

8. बेकिंग सोडा त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है और दूध त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। बेकिंग सोडा और मिल्क मिक्स कर अच्छी तरह से अपने घुटनों पर लगायें और दो से तीन मिनट के लिए धीरे से रगड़ें। इसे हर दुसरे दिन करें जब तक घुटनों का रंग हल्का न हो जाए

9. यह एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसे हम सामान्‍य रूप से मसाले के रूप में उपयोग करते हैं। लेकिन आप हल्‍दी का उपयोग घुटनों के रंग को साफ करने के लिए कर सकते हैं। हल्‍दी का उपयोग त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। घुटनों का कालापन भी एक त्‍वचा समस्‍या ही है। इसे दूर करने के लिए आप हल्‍दी पाउडर का पेस्ट बनाएं और इसे सीधे ही प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। लगभग 10 मिनिट के बाद इसे धो लें। नियमित रूप से हल्दी का पेस्‍ट लगाने से आपके घुटनों का रंग जल्‍द ही साफ हो सकता है।

10. क्‍या आपकी घुटनों का रंग त्‍वचा के रंग से डार्क है। यदि ऐसा है तो आप घुटनों के कालापन को दूर करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। 2012 में किये गए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि एलोवेरा जेल त्‍वचा के कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है। ऐसा अल्‍फा एडेरेनर्ज्कि रिसेप्‍टर उत्‍तेजना के कारण होता है। आप इस समस्‍या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल या इससे बने उत्‍पादों का उपयोग अपनी त्‍वचा में कर सकते हैं। प्रभावी परिणाम प्राप्‍त करने के लिए इसे प्रभावित क्षेत्र में दिन में दो बार लगाएं। यह आपके घुटनों के कालेपन को दूर करने का प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है।

Leave a Reply