You are currently viewing जिनसेंग के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग !!

जिनसेंग के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग !!

Spread the love

1. ऊर्जा के स्तर में सुधार

विशेषज्ञों की मानें तो जिनसेंग एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर के तौर पर काम करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व थकान जैसे विकारों को दूर कर शरीर में ऊर्जा का संचार करते हैं। इसलिए, इसका उपयोग उन लोगों के शारीरिक और मानसिक सुधार के लिए किया जा सकता है, जिनमें एनर्जी की कमी के कारण निर्जीवता का एहसास पैदा हो जाता है। अभी इस संबंध में कम ही वैज्ञानिक अध्ययन हुआ है, इसलिए शारीरिक कमजोरी के मामले में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

2. कैंसर में लाभकारी

जिनसेंग और कैंसर से संबंधित शोध के आधार पर विशेषज्ञों का मानना है कि कैंसर बीमारी एक लंबे समय तक रहने वाले तनाव की तरह होता है। ऐसे में अगर जिनसेंग के उपयोग से व्यक्ति के तनाव को दूर कर शारीरिक क्रियाशीलता को बढ़ा दिया जाए, तो इस गंभीर बीमारी पर विजय प्राप्त की जा सकती हैं। इस तरह जिनसेंग के इस्तेमाल से रोगी को कैंसर में काफी हद तक आराम मिल सकता है।

3. वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए भी जिनसेंग को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जिनसेंग शरीर में पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है। साथ ही यह शरीर पर अतिरिक्त वसा को चढ़ने नहीं देता और वजन घटाने में लाभकारी सिद्ध होता है।

4. डायबिटीज में मिलता है आराम

खाना खाने से दो घंटे पूर्व 3 ग्राम जिनसेंग का सेवन भोजन के बाद टाइप-2 डायबिटीज के रोगी में बढ़ने वाली रक्त शर्करा की मात्रा को कंट्रोल कर सकता है। वहीं, कुछ मामलों में यह भी पाया गया है कि भोजन के पूर्व जिनसेंग की अधिक मात्रा का कोई बड़ा प्रभाव नहीं दिखाई पड़ता है। वहीं, विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि अलग-अलग जिनसेंग उत्पादों के प्रभाव भिन्न-भिन्न हो सकते हैं। इसका कारण उनमें पाए जाने वाले रसायन हैं, जिन्हें जिनसिनोसाइड्स कहा जाता है।

5. यौन रोग में सुधार

जिनसेंग को यौन रोगों के उपचार के लिए भी लाभकारी माना गया है। यह यौन शिथिलता में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए, इसे हर्बल वियाग्रा भी कहा जाता है। बता दें कि इसमें जिनसिनोसाइड्स मौजूद होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर लिंग में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। साथ ही कामइच्छा को भी प्रेरित करता है। वहीं, कुछ शोध से इस बात का भी प्रमाण मिलता है कि जिनसेंग को पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (पुरुषत्व बढ़ाने वाला हार्मोन) के स्तर को गति देने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है।

6. मानसिक क्षमता का विकास

शोधकर्ताओं के मुताबिक जिनसेंग का उपयोग इंसान में दिमागी क्षमता को बढ़ावा देता है। वहीं, एक शोध में पाया गया है कि इसकी सहायता से अल्जाइमर (याददाश्त कमजोर होने की बीमारी) के लक्षणों को भी काफी हद तक सुधारा जा सकता है।

7. तनाव को करता है मुक्त

वहीं, एक अन्य शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि दिमागी क्षमता के विकास के साथ-साथ जिनसेंग का उपयोग दिमागी तनाव को कम करने और मानसिक भावनाओं को ठीक करने में भी लाभकारी साबित हो सकता है।

8. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

जिनसेंग को लेकर किए गए शोध में शोधकर्ताओं ने इस बात का भी पता लगाया है कि इसका उपयोग कई संक्रामक बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। दरअसल, जिनसेंग एक रेजिस्टेंस बूस्टर की तरह काम करता है, जो संक्रामक बीमारियों को फैलाने वाले वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है।

9. बुढ़ापा जाता है दूर

जिनसेंग के गुण में एक खासियत यह भी है कि इसे बुढ़ापा दूर रखने वाली औषधि के रूप में जाना जाता है। कारण यह है कि इसमें मौजूद जिनसेनोसाइड्स बुढ़ापे में होने वाले कई शारीरिक विकारों को दूर करते हैं। साथ ही मानसिक रूप से भी लाभकारी साबित हो सकते हैं। इसमें तनाव को कम करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है। साथ ही यह जड़ी-बूटी एंटी-एजिंग की तरह भी काम करती है।

10. सूजन से लड़ने में सक्षम

जिनसेंग के फायदे में एक चमत्कारी फायदा यह भी शामिल है कि यह सूजन को घटाने में मदद करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, रेड जिनसेंग में पाए जाने वाले यौगिकों में इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Leave a Reply