You are currently viewing गोरा होने के आसान घरेलू उपाय !!

गोरा होने के आसान घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. नींबू

आप ताज़ा नींबू के रस को चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हर दूसरे दिन में इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है, क्योंकि इसमें ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके, त्वचा को न सिर्फ साफ़ करता है, बल्कि रंगत को भी निखारता है।

2. हल्दी

आप हल्दी पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर एक फेस पैक बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर इसे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ़्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं, जिसका उपयोग पौराणिक काल से हो रहा है। त्वचा के लिए हल्दी बेहतरीन घरेलु उपायों में से एक है। हल्दी त्वचा की रंगत को निखारती है। यह त्वचा के मुक्त कण, जो त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं, उन्हें साफ़ करके त्वचा को स्वस्थ बनाकर निखारती है।

3. दूध

दूध और शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पूरे चहरे पर मिलाकर हल्की-हल्की मालिश करें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर इसे धो लें। आप इसे हर रोज़ लगा सकते हैं। दूध में मौजूद पोषक तत्व और लैक्टिक एसिड न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दूध आपकी त्वचा को पोषण देता है, मॉइश्चराइज़ करता है और मुलायम बनाने के साथ-साथ रंगत निखारता है। लैक्टिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड से त्वचा की रंगत साफ़ होती है।

4. टमाटर

टमाटर और नींबू के रस को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को नहाने से पहले हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि रंग गोरा कैसे करें, तो टमाटर का फेस पैक उसका जवाब है। टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा में वक़्त से पहले होने वाली क्षति को भी कम करने में मदद करता है । यह गोरा होने का आसान और तुरंत काम आने वाला घरेलु नुस्खा है, जो त्वचा की रंगत को निखारेगा। यह फेस पैक आपकी त्वचा की रंगत को बेहतर करेगा, टैन को कम करेगा और मृत कोशिकाओं को भी हटाएगा।

5.पपीता

पपीते के टुकड़ों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसको अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप हफ़्ते में दो बार पपीते का मास्क लगा सकते हैं। पपीते में पपाइन (papain) नामक एंजाइम होता है), जो त्वचा की रूखी व बेजान सतह को हटा देता है। इसमें विटामिन-सी भी होता जो त्वचा में ताज़गी लाकर उसको फिर से जवां बनाता है।

6. दही

दही और शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक को रोज़ इस्तेमाल किया जा सकता है। दही न सिर्फ आपके चेहरे पर चमक लाता है, बल्कि आपकी त्वचा से गंदगी को निकालकर रंगत को निखारता भी है। इसके अलावा, दही में मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन व प्रोटीन त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं।

7. गुलाब जल

गुलाब जल में रूई को भिगोकर, रोज़ इससे अपना चेहरा साफ करें। आप पानी में गुलाब जल मिलाकर भी चेहरा धो सकते हैं। आप हर रोज़ दो बार गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब जल न सिर्फ़ आपके चेहरे को ताज़गी देता है और निखारता है, बल्कि त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे – ज़लन और खुज़ली  को भी कम करता है। यह संवेदनदशील और तेलिय त्वचा के लिए ज़्यादा असरदार है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है और पी एच के स्तर को सुधारता है। गुलाब जल में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण त्वचा की गंदगी निकालकर त्वचा को साफ़ करते हैं। अपने घरेलु फेस पैक और स्क्रब में भी गंगाजल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. ग्रीन-टी

ग्रीन-टी बैग को काटकर, उसमें से पाउडर को निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। फिर इसे पानी से धो लें। आप इसे हर दूसरे दिन लगा सकते हैं। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाता है। जब सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति से आपकी त्वचा का बचाव होगा, तो आपकी त्वचा की रंगत अपने आप निखरने लगती है ।

9. शहद

हेल्दी और ग्लिसरीन को शहद में मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ़्ते में एक बार लगा सकते हैं। यह घरेलु फेसपैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट व मॉश्चराइज़ करेगा और त्वचा में चमक लाएगा। शहद के औषधीय और एंटी-बैक्टीरियल गुण हर तरह की त्वचा के लिए और त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए फायदेमंद होता है। वहीं, हल्दी त्वचा को निखारती है, जबकि ग्लिसरीन त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा में प्राकृतिक चमक लाता है।

10. बेसन

बेसन में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ा मालिश करें और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे धो लें। आप इस फेस पैक को हफ़्ते में दो बार लगा सकते हैं। गोरे होने के तरीके के लिए बेसन का इस्तेमाल न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। बेसन त्वचा के पी एच को संतुलित करता है और त्वचा से गंदगी को निकालकर रंग को साफ़ करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर नई कोशिकाएं बनने में मदद करता है और त्वचा को गोरा करता है।

Leave a Reply