You are currently viewing गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय !!

गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय !!

Spread the love

1.गुस्से को दूर करने के लिए कभी भी खुद पर टेंशन को हावी ना होने दें । कुछ लोग ज्यादा टेंशन में अपना आपा खो देते हैं।

2.किसी से बात करते समय अगर आपको कोई बात बुरी लगे और गुस्सा आये तो बेहतर होगा की आप कोई बहाना बना कर कुछ देर के लिए उस जगह को छोड़ दें । ऐसा करने से कुछ देर में आपका मन शांत हो जायेगा और उस व्यक्ति से झगड़ा भी नहीं होगा।

3.परेशानियां बांटने से मन हल्का होता है। किसी परेशानी के कारण अगर आप तनाव में रहते है तो अपने बीवी बच्चों, माता – पिता या किसी दोस्त से अपनी परेशानी शेयर करें। ऐसा करने पर आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने में आसानी होगी और मन भी शांत होगा।

4.कुछ लोग अपने काम करने और जिम्मेदारियां निभाने में इतने व्यस्त हो जाते है की खुद के लिए समय नहीं निकालते। जिस वजह से बहुत जल्दी तनाव उन पर हावी हो जाता है। इससे बचने के लिए अपनी दिनचर्या में अपने लिए भी कुछ समय निकाले और ऐसे काम करे जो आपको पसंद हो। जैसे की अपने पसंद के लोगों के बीच कुछ समय बिताना, अपनी पसंद की जगह जाना। ऐसा करने पर आप खुश रहेंगे और हर काम में आप का मन लगेगा जिससे बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम से भी आप आसानी से निकल जायेंगे।

 5.अपने आपको तनाव और परेशानी से दूर करने के लिए आँखे बंद करे और लंबी गहरी साँस लें और अपना पूरा ध्यान सांसों पर लगाएं। पांच से छह बार ये क्रिया करने पर आप हल्का महसूस करने लगेंगे।

6.रोजाना सुबह उठकर धरती को पांच बार चूम कर नमस्कार करे और क्रोध पर विजय पाने की प्रार्थना करे।

7.गुस्सा शांत करने और मन पर काबू पाने के लिए सोमवार का उपवास करे और रात में चाँद को अर्घ देकर प्रार्थना करे की आप अपना गुस्सा दूर कर सके।

8.तनाव से बचने के लिए प्रतिदिन छह से आठ घंटे की नींद ज़रूर ले। कुछ लोगों को देर से सोने की आदत होती है जिस वजह से नींद पूरी नहीं होती और शरीर में थकान रहती है और छोटी छोटी चीजों से टेंशन होने लगती है।

9.गुस्सा कैसे कंट्रोल करे, जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है वे चाय, कॉफ़ी, शराब, धूम्रपान और ऐसी चीजों के सेवन से दूर रहे जो शरीर को उत्तेजित करती हो और जिनसे स्वभाव चिड़चिड़ा होता हो।

10.ज्यादा  तनाव होने पर, काम की थकान होने पर और सिर दर्द होने पर सिर की मालिश करे। इससे थकान और तनाव दूर होंगे और बॉडी रिलैक्स होगी।

Leave a Reply