All Ayurvedic

सुबह पानी में हल्‍दी मिलाकर पिएं, मिलेंगे ये 7 फायदे

सुबह पानी में हल्‍दी मिलाकर पिएं, मिलेंगे ये 7 फायदे

Spread the love

स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भरपूर हल्‍दी का सेवन लोग कई समस्‍याओं में करते हैं। हल्‍दी के दूध का सेवन अक्‍सर गुम चोट या जोड़ों के दर्द के इलाज में किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हल्‍दी वाला पानी पीने से क्‍या-क्‍या क्‍या फायदे होते हैं? हल्‍दी का पानी पीने से खून नहीं जमता और यह खून को साफ करने में मददगार है। अगर आप सुबह उठकर हल्‍दी वाले पानी सेवन करते हैं, तो यह आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करता है। हल्‍दी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी गुणकारी है, इस बात से तो लगभग कोई अनजान नहीं है। लेकिन सुबह उठकर हल्‍दी वाला पानी पीने से यह किन समस्‍याओं में आपके लिए फायदेमंद है, आइए हम आपको बताते हैं।

हल्‍दी वाला पानी बनाने का तरीका

सामग्री
1/2 – नींबू
1/4 – टी स्‍पून हल्‍दी
1 गिलास – गर्म पानी
थोड़ी सी शहद

हल्‍दी वाला पानी बनाने की विधि

एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्‍दी और गर्म पानी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।

फिर उसमें स्‍वादानुसार शहद मिलाएं।

हल्‍दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है, इसलिए पीने से पहले इसे अच्‍छे से हिलाकर पीयें।

हल्‍दी वाले पानी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर

हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।   

पाचन दुरुस्‍त रखें

कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि नियमित रूप से हल्‍दी का सेवन करने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है, जिससे आपका आहार आसानी से हजम हो जाता है और आहार के अच्‍छे से हजम होने से आप पेट संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए अगर आप अपने पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्‍दी वाले पानी को शामिल करें।  

शरीर की सूजन कम करें

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्‍यूं न हो, हल्‍दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है। इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में दवाइयों से भी ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम करता है

दिमाग तेज करें

हल्‍दी दिमाग के लिए बहुत अ‍च्‍छी होती है, अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीते हैं यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्‍जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।

दिल को दुरुस्‍त रखें

हल्‍दी वाला दूध दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसे पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है। हल्‍दी वाला पानी भी दिल को दुरूस्‍त रखने के लिए ऐसे ही काम करता है।  

लिवर की रक्षा करें

हल्‍दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लिवर की रक्षा करता है और खराब लिवर सेल्‍स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है, जिससे आपके लिवर की रक्षा होती है।

उम्र के असर को करें बेअसर

गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है। 

हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है. इसके अलावा हल्दी शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत सहायक है. निरोग रहने के हल्दी के कुछ बेमिसाल उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं –

पाचन बनाए दुरुस्‍त 
कई रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी रोजाना खाने से पित्‍त ज्‍यादा बनता है. इससे खाना आराम से हजम होता है.

डायबिटीज रखे कंट्रोल 
बायोकेमिस्‍ट्री और बायोफिजिकल रिसर्च की स्‍टडी के अनुसार हल्‍दी के नियमित सेवन से ग्‍लूकोज का लेवल कम और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा टल सकता है.

कैंसर से बचाव 
हल्‍दी एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है.

खून रखे साफ 
हल्‍दी वाला पानी पीने से खून नहीं जमता और यह खून साफ करने में भी मददगार है.

दिमाग बनाए स्‍वस्‍थ
अगर आप सुबह उठकर गरम पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो यह दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है.

करक्यूमिन रसायन करता है दवा का काम 
हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है.

This Post Has One Comment

  1. Raj Kumar TEJI

    How to make turmeric drink. In case pinch of black powder is added to turmeric, its effect would be multiplied.

Leave a Reply