You are currently viewing हीमोग्लोबिन की कमी दूर कैसे करें ??

हीमोग्लोबिन की कमी दूर कैसे करें ??

Spread the love

चुकंदर पोषक तत्वों कि खान है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर और पोटैशियम ये सभी सही मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में तेज़ी से वृद्धि करता है।

दो घंटे के लिए २ चम्मच तिल को पानी में भिगो लें और बाद में पानी से छानकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें १ चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो बार सेवन करें।

गुड़ का सेवन करना भी एक बेहद उत्तम तरीका है। गुड़ में आयरन फोलेट और कई विटामिन  शामिल हैं जो हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने के लिए और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मददगार होते हैं।

अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाने में बहुत लाभकारी होता है। अनार में आयरन और कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जिनसे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है।

एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़कर उसमे २० से २५ दाने किशमिस रात्रि में भिगो दें। सुबह छानकर पानी पी जायें एवं किशमिश चबा जायें। यह एक अद्भुत शक्तिदायक प्रयोग है।

शाम को गर्म पानी में दो चुटकी हल्दी पीने से शरीर सदा निरोगी और बलवान बना रहता है तथा यह प्रयोग हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायता करता है।

१ से २ ग्राम अश्वगंधा चूर्ण को आंवले के १० से ४० मि.ली. रस के साथ लेने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

Created with GIMP

Leave a Reply