You are currently viewing हिप्स कम करने के घरेलू उपाय !!

हिप्स कम करने के घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. अगर आप अपने बढ़ते हिप्स से परेशान हैं, तो ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हिप्स साइज कम करने के लिए बस रोजाना खूब सारा पानी पीना है। इसके अलावा आप ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा रहती हो। ऐसा इसलिए क्योंकि लीवर को फैट को एनर्जी में बदलने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है, जिसके बाद बॉडी का मेटाबॉलिज्म हाई हो जाता है और शरीर से एक्स्ट्रा फैट निकल जाता है।

2. कूल्हों के फैट को कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप नारियल का तेल यूज करके देखें तो इसका अच्छा खासा असर देखने को मिलता है। शरीर से एक्स्ट्रा फैट निकालने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है। इससे मसाज करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बाहर निकल जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि मसाज सिर्फ 10 मिनट के लिए करनी है वो भी गर्म तेल से।

3. लाल मिर्च इंडियन मसालों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है, लेकिन आपको ये जानकर हैरत होगी कि ये आपके हिप्स साइज को कम करने में भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल, लाल मिर्च में फैट बर्निंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो हिप्स की चर्बी को कम करने का काम करती हैं। हिप्स कम करने के लिए लाल मिर्च, किसा हुआ अदरक और एक नींबू का रस एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पी जाएं। हर दिन ये हेल्दी ड्रिंक दो बार पीएं। कुछ ही दिनों में आपको अपने हिप्स साइज में अंतर नजर आ जाएगा।

4. तीन चम्मच विनेगर को एक चम्मच ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल के साथ मिलाएं। अब इससे अपने हिप्स की कम से कम 30 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें। हिप्स पर मसाज करने की ये प्रक्रिया दिन में दो बार दोहराने से हिप्स साइज कम हो जाएगा।

5. हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी में अच्छी मात्रा में कैफीनमौजूद होता है, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप कॉफी के जरिए अपने हिप्स का आकार कम करना चाहते हैं तो काफी पाउडर में शहद मिलाकर इस पैक को नहाने से पहले अपने हिप्स पर लगाइए। सूखने के बाद आप इसे कुछ देर के लिए स्क्रब करें फिर पानी से धो लें। ये प्रक्रिया हफ्ते में दो से तीन बार करने से आप अपने हिप्स को आसानी से कम कर सकते हैं।

6. हिप्स कम करने के लिए हर दिन सुबह नींबू और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। इससे कूल्हों की चर्बी हटाने में काफी मदद मिलेगी।

Leave a Reply