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कमर में दर्द हमेशा के लिए दूर कर देंगे ये प्राकृतिक उपाय

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कमर में दर्द किसी भी वजह से हो सकता है, जैसे ज्यादा भारी सामान उठाने पर, हेवी वर्कआउट से, ज्यादा देर तक बैठे रहने से आदि। दर्द की स्थिति में किसी भी चीज पर ध्यान नहीं लगाते बनता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपको इस स्थिति से तुरंत राहत दे सकते हैं।

रीढ़ का निचला हिस्सा हमारे शरीर का ज्यादातर वजन उठाता है। जब हम झुकते, मुड़ते या भारी वस्तु उठाते हैं तब भी सारा भार रीढ़ के निचले हिस्से पर पड़ता है। जब हम एक स्थान पर ज्यादा समय बैठते हैं तब भी भार उसी स्थान पर पड़ता है। इन सब कारणों से हमारी रीढ़ को सहारा देने वाली मांसपेशियां, टिश्यू तथा लिंगामेंटस पर बार-बार दबाव पड़ता है। इस तरह की इंजरी को स्ट्रेस इंजरी कहते हैं। इससे बचने के लिए लगातार एक ही पोजीशन में एक जगह पर न बैठकर काम करें और थोड़ा ब्रेक लेते रहें। अपने पॉश्चर को बदलते रहें ताकि मांसपेशियों में अकड़न न आने पाए।

कमर दर्द (पीठ के नीचले हिस्से में दर्द) का कारण (Lower Back Pain Causes in Hindi)

आयुर्वेद के अनुसार, कमर में दर्द का कारण वात और कफ दोष होता है। इसी कारण से पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है। महिलाओं में कमर दर्द के कारण भी यही हैंं। वैसे पीठ के नीचले हिस्से में दर्द होने के पीछे और भी बहुत सारे कारण होते है जो निम्नलिखित हैंः-

तनाव- तनाव कमर दर्द का कारण बनता है। जब हम तनाव में होते हैं तो हमारी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। खासकर गले और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर तनाव का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। पीठ की मांसपेशियों के अकड़ जाने से हमारी पीठ दुखने लगती है। आपने गौर किया होगा, जब भी आप तनावग्रस्त होते हैं तो सबसे पहले पीठ में परेशानी शुरू हो जाती है। जिन लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है, यदि वे लंबे समय से तनावग्रस्त रहते हैं तो पीठ दर्द की समस्या और बढ़ जाती है, इसलिए मन को तनावग्रस्त होने से बचाना चाहिए।

नए-नए तकनीक- जो लोग दिन में कई घंटे अपने फोन या टैब में बिजी रहते हैं, उन्हें टेक्स्ट नेक हेल्थ प्रॉब्लम होती है। चूंकि वे फोन या टैब पर काम करते समय अपनी गर्दन को नीचे झुकाए होते हैं। इससे उनके मेरुदंड यानी स्पाइन पर अतिरिक्त वजन पड़ता है। शुरू-शुरू में उन्हें इसका एहसास नहीं होता, लेकिन यह आदत धीरे-धीरे उनके पॉश्चर को प्रभावित करने लगती है, और पीठ का दर्द शुरू हो जाता है। स्क्रीन में दिन रात घुसे रहने से आपकी आँखें ही नहीं, बल्कि शरीर के दूसरे अंगों में भी परेशानी होती है। 

शरीर के मांसपेशियों का तालमेल बिगड़ जाना- आपको यह तो पता ही है कि आपके शरीर के सभी अंग आपस में एक बेहतरीन तालमेल के साथ काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि पीठ में दर्द होने का यह अर्थ यह नहीं है कि मुख्य समस्या पीठ में ही है। हैमस्ट्रिंग्स में खिंचाव या पेट की मांसपेशियों का कमजोर होना भी कमर (पीठ) दर्द का कारण हो सकता है। यदि शरीर में मसल्स में खराबी आती है तो उसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। खासकर ऐसी स्थिति में पीठ को ज्यादा काम करना पड़ता है। इससे पीठ दर्द (kamar me dard) हो सकता है।

आप अपने डॉक्टर या फिजियो थेरेपिस्ट से मिलें और इस बारे में उनकी राय लें। आप कोर मसल्स को मजबूत बनाने वाले एक्सरसाइज करें। बेली को भी शेप में रखने की कोशिश करें। इस बात को ध्यान में रखें कि पीठ दर्द की स्थिति में एक्सरसाइज किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें।

रीढ़ की हड्डी के बीच के डिस्क रीढ़ की समस्या- आपकी रीढ़ की हड्डी के बीच के डिस्क रीढ़ का कुशनिंग इफेक्ट की तरह काम करता है। वे रीढ़ को किसी भी तरह के झटके से बचाते हैं। सीधी भाषा में समझें कि यह शॉक-एब्जॉर्बर का काम करता है। समय के साथ ये डिस्क्स फ्लैट होने लगता है, या गलत पॉश्चर या चोट आदि लगने के चलते इनमें गड़बड़ी आने लगती है जो कमर दर्द का कारण बनता है। कई लोगों को डिस्क में गड़बड़ी की फैमिली हिस्ट्री भी होती है। ये डिस्क्स हमेशा दर्द वाली स्थिति पैदा करते हों, ऐसा नहीं है, पर जब एक बार डिस्क्स के चलते दर्द शुरू होता है तो काफी तकलीफ होती है। हॉट और कॉल्ड पैक्स लगाने से भी आराम मिलता है। फिजियो थेरैपी से भी मदद मिलती है, पर आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप डॉक्टर की सलाह पर अमल करें।

गंभीर बीमारी- कभी-कभी पैंक्रियाटाइटिस, अल्सर या किडनी इन्फेक्शन भी कमर (पीठ) दर्द का कारण बनता है। कभी-कभी पीठ का दर्द कैंसर का संकेत भी देता है। इसके अलावा ऑस्टियोमायलाइटिस जैसा रीढ़ की हड्डी का इन्फेक्शन भी पीठ दर्द का कारण हो सकता है।

1. लहसुन है लाभकारी 

अदरक की तरह लहसुन भी दर्द को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है। जिन लोगों को अक्सर कमर में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें हर रोज सुबह खाली पेट दो-तीन कलियां लहसुन की चबानी चाहिए। वहीं अगर आपको शरीर के किसी भी भाग में तेज दर्द है तो आप लहसुन का तेल लगाकर उस हिस्से की मालिश करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। आप चाहें तो नारियल तेल में लहसुन और लौंग को मिलाकर पकाएं। जब यह हल्का गुनगुना रह जाए तो इसका इस्तेमाल करें। 

2. अदरक का प्रयोग 

अदरक में औषधीय गुण होते हैं ये बहुत ही लाभकारी होते हैं। अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अदरक के टुकड़ों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें और फिर उसे हल्का ठंडा करके उसमें शहद मिलाएं। इस पानी का सेवन सिर्फ कमर दर्द ही नहीं बल्कि शरीर के हर भाग में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है।

एक से दो इंच का अदरक का टुकड़ा लें और उसे पीस लें। इसे एक कप गर्म पानी में डालें और साथ में एक टीस्पून शहद मिलाएं। इसे चुसकियां लेकर पिएं। अदरक में जिंजरोल नाम का कंपाउंड होता है जिसमें सूजन कम करने और दर्द में राहत देने के गुण होते हैं।

3. बर्फ का इस्तेमाल करें 

बर्फ का इस्तेमाल करने से आपको कमर दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप आइस बैग या फिर बर्फ के टुकड़ो को कॉटन के कपड़ों में डालकर अच्छे से अपनी कमर और पेडू की सिकाई करें।

4. मालिश करें

मालिश करने से आपके शरीर के अंगो में रक्त का प्रवाह अच्छे से होने के साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत होने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको दर्द से राहत मिलती है, इसके लिए आप सरसों, तिल, या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

5. सिकाई करें

कमर दर्द को दूर करने के लिए आप सब से पहले गरम पानी लेकर उसमें थोड़ा नमक मिलाएं। अब इस पानी में तौलिया भिगोकर निचोड़ें। इसके बाद पेट के बललेट जाएं और इस तौलिए से कमर की सिकाई करें। आपको तुरंत लाभ नजर आएगा।  इसके अलावा आप गरम पानी की सिकाई से पेडू और कमर दोनों के दर्द से ही आसानी से राहत पा सकते है। 

6. अपने आहार का भरपूर सेवन करें

कमर दर्द का एक कारण आपके शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है, इसके लिए आपको अपने आहार में ऐसे पोषक तत्वों को शामिल करें जिससे आपकी हड्डियों और आपके शरीर को अच्छे से पोषण मिल सकें।

एप्सम सॉल्ट

एक कटोरी एप्सम सॉल्ट को हल्के गर्म पानी से भरे बाथटब में डालें। जबतक पानी की गर्माहट रहे तब तक बाथटब में रहे। बाहर निकलते ही आप दर्द में कमी महसूस कर सकेंगे।

मेथी दाना

एक चम्मच मेथी दाना लें और इसका पाउडर बना लें। अब एक ग्लास गर्म दूध में इसे मिलाएं और साथ में एक टीस्पून शहद डालें। इसे सिप लेते हुए पिएं। एक घंटे में आपको कमर दर्द में आराम महसूस होगा।

हल्दी

दर्द चाहे जैसा भी हो उसमें हल्दी कारगार साबित होती है। एक ग्लास गर्म दूध में एक टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाएं और धीरे-धीरे इसे पिएं। रात को इस पीकर सो जाएं और सुबह आपका दर्द गायब हो चुका होगा।

बरतें सावधानी

इन तरीकों से आपको भले ही लाभ मिलता है, लेकिन आप सर्व प्रथम यही कोशिश करें कि आपको कमर दर्द की शिकायत ही न हो। वैसे भी कहा जाता है कि उपचार से बेहतर बचाव है।

कमर दर्द से बचने के लिए आप लंबे समय तक एक ही पोजिशन में न बैठें। अगर आपका काम बैठे रहने का है तो आप बीच-बीच में उठकर थोड़ा चलते रहें। साथ ही बैठने या सोने के लिए नर्म गद्देदार सीटों व गद्दों का प्रयोग न करें। यह भी आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

आराम दायक बिस्तर का इस्तेमाल करें, क्यों कि अधिक टाइट बिस्तर पर सोने से भी आपको कमर में दर्द की परेशानी का अनुभव करना पड सकता है।  धूम्रपान करने से आपको कमर व शरीर के अन्य भागो में दर्द की समस्या होती है, क्यों कि यह आपकी हड्डियों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है।

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